Lucknow News : मुस्लिम महिलाओं के तरक्की के लिए योगी सरकार चलाएगी UPMG योजना

UPT | मुख्यमंत्री से मुलाकात करते राज्य मंत्री दानिश अंसारी

Oct 23, 2024 19:09

उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बुधवार को सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद मुस्लिम समाज की लड़कियों के उत्थान के लिए नई योजना शुरू करने की बात कही।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मदरसों के आधुनिकीकरण और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के शैक्षिक, आर्थिक, शारीरिक व मानसिक विकास से संबंधित योजनाओं के संचालन का अनुरोध किया। मंत्री ने सीएम से कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा में व्यापक सुधार के लिए आपका नेतृत्व अत्यंत सरहानीय एवं प्रेरणादायक है। 

एसपईएमएम का आरंभ
मुख्यमंत्री से इस मुलाकात में मंत्री दानिश आजाद ने बताया कि मदरसा आधुनिकीकरण योजना स्कीम फॉर प्रोवाईडिंग एजुकेशन टू मदरसा एन्ड माइनॉरिटीज (एसपईएमएम) का आरंभ किया गया। यह योजना अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को मुख्यधारा में लाने और उनके समग्र विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इय योजना के तहत आधुनिक विषयों की पढ़ाई करवाने वाले शिक्षाकों के मानदेय को केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता रहा है, परन्तु वर्तमान में इस योजना के क्रियान्वयन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका समाधान शीघ्रता से किया जाए तो यह योजना और अधिक प्रभावी सिद्ध हो सकती है।



अल्पसंख्यक बालिकाओं की शिक्षा और रोजगार को लेकर किया जा रहा काम
मंत्री दानिश आजाद ने उत्तर प्रदेश के मदरसों में छात्रों के शारीरिक और मानसिक विकास को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों में खेलों के प्रति रुचि बढ़ेगी और वे स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित होंगे। अंसारी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि अल्पसंख्यक महिलाओं और छात्राओं को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए, उनकी कैरियर काउन्सिलिंग और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक UPMG Programne (अपलिफ्टमेंट प्रोग्राम फॉर माइनॉरिटी गर्ल्स) की शुरूआत अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा किया जाना अत्यन्त लाभप्रद होगा। अल्पसंख्यक बालिकाओं को शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में नई ऊचाइयों को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि खास तौर पर वह महिलाएं जो ट्रिपल तलाक का दंश झेल रही हैं उनको इस प्रोग्राम के तहत रोजगार से जोड़ना मुख्य उद्देश्य रहेगा। मंत्री ने बताया कि मुख्यमत्री से वार्ता सकारात्मक रही।

Also Read