यूपी में एमएसएमई-स्किल्ड मैनपावर से बढ़ा निवेश : सीएम योगी बोले- मार्च 2025 तक 32 लाख करोड़ होगी जीडीपी

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 23, 2024 18:32

सीएम योगी ने बुधवार को ताज होटल में आयोजित समृद्धि राउंड टेबल सम्मेलन में उत्तर प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मार्च 2025 तक 32 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने की बात कही।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ताज होटल में आयोजित समृद्धि राउंड टेबल सम्मेलन में उत्तर प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मार्च 2025 तक 32 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने की बात कही। सम्मेलन के दौरान उन्होंने राज्य की आर्थिक प्रगति, सुरक्षा व्यवस्था, औद्योगिक विकास, और माफियाओं के खिलाफ की गई सख्त कार्रवाई पर विस्तार से चर्चा की।

पहले थी ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन माफिया’ की नीति
सीएम योगी ने कहा कि पहले की सरकारें वन डिस्ट्रिक्ट, वन माफिया की नीति पर चलती थीं, जबकि उनकी सरकार ने एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) के तहत प्रदेश की ब्रांडिंग की। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती सरकारों के समय राज्य की जीडीपी 12 लाख करोड़ रुपये थी, लेकिन उनकी सरकार के प्रयासों से 2023-24 में यह आंकड़ा 26 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया और अब इसे 32 लाख करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।



माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई
सीएम ने माफिया के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की बात पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अपराधियों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया है। उन्होंने बताया कि अब तक 64 हजार एकड़ भूमि माफियाओं से मुक्त कराई जा चुकी है। उन्होने ने कहा कि पहले की सरकारें माफियाओं को संरक्षण देती थीं, लेकिन अब उनकी सुरक्षा हटाकर राज्य को माफिया मुक्त बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

यूपी में निवेश के नए आयाम
सीएम योगी ने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास और निवेश के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2017 में जब उनकी सरकार सत्ता में आई थी, तब निवेश की स्थिति बेहद खराब थी, लेकिन आज यूपी में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इससे राज्य में डेढ़ करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

पुलिस और सुरक्षा व्यवस्था में सुधार
सुरक्षा व्यवस्था पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने पुलिस बल में बड़े सुधार किए हैं। अब तक 1.54 लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई है और पुलिस को अत्याधुनिक तकनीकों से लैस किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पुलिस बल में पैरा मिलिट्री और मिलिट्री सेंटर का सहयोग भी लिया जा रहा है, जिससे अपराधियों में डर का माहौल पैदा हो रहा है।

यूपी सबसे अधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य 
सीएम योगी ने राज्य में हो रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश अब देश का सबसे अधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो चुके हैं, जबकि गंगा एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से जारी है। उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य की आर्थिक और औद्योगिक विकास यात्रा जारी रहेगी और उत्तर प्रदेश भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था
व्यापार और निर्यात के क्षेत्र में सीएम ने कहा कि यूपी ने 75 जिलों में 75 जीआई टैग प्राप्त किए हैं, जिसमें वाराणसी सबसे आगे है। मुरादाबाद, भदोही, फिरोजाबाद और मेरठ के उद्योग अब देश-विदेश में अपनी पहचान बना चुके हैं, जिससे राज्य के निर्यात में भी उछाल आया है। उन्होने कहा उत्तर प्रदेश अब देश की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है और आने वाले समय में यह देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Also Read