Vegetable Price Rise: आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, बिगड़ा रसोई का ​बजट

UPT | लखनऊ में ​सब्जियों के दाम

Jun 24, 2024 21:41

गर्मी के कारण किचन का बजट बिगड़ रहा है। बाजार में सब्जियों की कीमत डबल हो चुकी है। जो आलू 20 रुपए में मिलता था, अब उसकी कीमत 35 रुपए हो गई है।

Short Highlights
  • प्याज और टमाटर 40 रुपए  किलो, शमिला मिर्च ने लगाया शतक
  • आने वाले दिनों में और बढ़ सकते हैं सब्जियों के दाम
Lucknow News: गर्मी के साथ सब्जियों के दाम भी आम आदमी का पसीना छुड़ा रहे हैं। गर्मी में आलू और प्याज के साथ टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। पिछले दो हफ्तों में प्याज और टमाटर के दाम में दोगुना इजाफा हुआ है। सब्जियों के दाम बढ़ने पर आम आदमी का एक ही सहारा आलू होता है उसके भी दाम होली के बाद से घटने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। होली पर 20 रुपए किलो बिकने वाला आलू आज 40 रुपए किलो फुटकर बाजार में बिक रहा है। जानकारों की मानें तो शायद अगस्त में दामों में गिरावट आएगी। 

जमाखोरी का खेल
भारतीय किसान एवं आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष नजमुद्दीन राइनी ने बताया कि इस बार आलू का उत्पादन कम हुआ है, इसलिए आलू के दामों में उतार चढ़ाव जारी है। उन्होंने बताया कि हरी सब्जियों के दाम तो इस गर्मी की वजह से बढ़े हुए हैं। अगर यही हाल रहा तो सब्जियों के दामों में और बढोत्तरी हो सकती है। वहीं जानकारों का कहना है कि यह सब जमाखोरी का खेल है। बड़े-बड़े जमाखोरों ने किसानों से आलू खरीद कर कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर रखा है और अपने हिसाब से आलू को निकाल रहे हैं।

लखनऊ में सब्जियों के दाम
राजधानी लखनऊ में सब्जियों के दाम में अचानक से बढोत्तरी हुई है। बीते एक सप्ताह पहले जो आलू फुटकर बाजार में 25 से 30 रुपए किलो बिक रहा था। आज उसकी कीमत 35 से 40 रुपए किलो हो गयी है। यही हाल हरी सब्जियों का हैं। भिंडी 60 रुपए किलो, बीन्स 70 रुपए, शिमला मिर्च 80 से 100 रुपए किलो, लौकी 40 रुपये, कद्दू 50 रुपए  किलो बिक रहा है। आम आदमी के लिए तो हरी सब्जियां खरीदना मुश्किल हो गया है। आम आदमी जहां आलू प्याज और टमाटर के भरोसे अपनी जरूरत पूरी कर लेता था, उनके दाम भी बढ़ गये हैं। 20 रुपए किलो बिकने वाले प्याज और टमाटर के दाम दो गुने हो गये हैं। वहीं अदरक के दाम एक बार भी आसमान छूने लगे हैं। फुटकर बाजार में अदरक 180 से 200 रुपए किलो बिक रही है और लहसुन भी 200 रुपए किलो बिक रहा है।
 

Also Read