हाईवे पर सफर महंगा : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर आज रात 12 बजे से बढ़ेंगी टोल टैक्स की दरें

UPT | टोल प्लाजा।

Jun 02, 2024 23:27

दो जून की रात 12 बजे से नई दरें लागू करने की घोषणा की है। बता दें ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली-हापुड़ एक्सप्रेसवे और मेरठ-हरिद्वार हाईवे पर पर टोल वसूलने की जिम्मेदारी...

Short Highlights
  • यूपी में हाईवे पर 30 प्रतिशत तक महंगी हुईं टोल की दरें
  • लोकसभा चुनाव के मददेनजर दो माह पहले टाली थी टोल दर 
  •  दिल्ली से मेरठ तक 15 रुपये तक बढ़ी टोल टैक्स की दरें
Meerut News : ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर आज रात से चलना महंगा हो जाएगा। एनएचएआई ने दो महीने पहले बढ़ी टोल टैक्स दरों को आज रात 12 बजे से बढ़ाने का फैसला किया है। बढ़ी टोल की दरें यूपी के सभी हाईवे पर बने टोल प्लाजाओं पर लागू होंगी। यूपी में टोल की दरों में 30 प्रतिशत तक की वृऋि की गई है। वैसे छोटे हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर टोल की दरों में करीब 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।  

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दो महीने से लंबित बढ़ी टोल दरों को लागू करने का फैसला किया है। प्रस्तावित टोल दरों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली से मेरठ और मेरठ से हापुड होते हुए दिल्ली तक के सफर के लिए अब टोल प्लाजा पर करीब आठ रुपए अधिक का टोल कटवाना होगा। 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का सफर महंगा 
आज रात 12 बजे से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का सफर महंगा होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दो महीने पहले टोल दरों में वृद्धि की थी। लेकिन इन दरों को लोकसभा चुनाव के चलते टाल दिया गया था। लेकिन अब जबकि लोकसभा चुनाव का मतदान संपन्न हो गया है तो ऐसे में एनएचएआई ने लंबित टोल दरों को लागू करने का फैसला किया है। 

प्रत्येक वर्ष अप्रैल में टोल दरों में बदलाव 
हर साल एक अप्रैल को टोल दरों में बदलाव होता है। इस बार अप्रैल में ही एनएचएआई की तरफ से टोल दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की गई थी। लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण फैसला टाला था। अब एक जून को अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होने के बाद एनएचएआई ने आज दो जून की रात 12 बजे से नई दरें लागू करने की घोषणा की है। बता दें ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली-हापुड़ एक्सप्रेसवे और मेरठ-हरिद्वार हाईवे पर पर टोल वसूलने की जिम्मेदारी निजी कंपनियों पर है। 

Also Read