पांच साल के बच्चे ने रचा इतिहास : 8 मिनट में हल किए मैथ्स के 50 कठिन प्रश्न, एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

UPT | गौताक्ष गौतम

Sep 16, 2024 14:18

ग्रेटर नोएडा के गौताक्ष ने हाल ही में एक अद्भुत उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने मात्र 8 मिनट 43 सेकंड में गणित के 50 जटिल प्रश्नों को हल करके एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है।

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के गौताक्ष ने हाल ही में एक अद्भुत उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने मात्र 8 मिनट 43 सेकंड में गणित के 50 जटिल प्रश्नों को हल करके एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। यह उपलब्धि किसी भी पांच साल के बच्चे के लिए अकल्पनीय है।

गौताक्ष माता-पिता के लिए गर्व का विषय
गौताक्ष के पिता बुध रतन गौतम एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं जो मूल रूप से हाथरस के बरौली गांव से हैं। वर्तमान में वे अपनी पत्नी साक्षी और बेटे गौताक्ष के साथ ग्रेटर नोएडा के सेक्टर तीन में रहते हैं। गौताक्ष की असाधारण प्रतिभा उनके माता-पिता के लिए गर्व का विषय है। यह गौताक्ष की एकमात्र उपलब्धि नहीं है। इस छोटी सी उम्र में उन्होंने पहले से ही 12 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और 15 पुरस्कार जीत चुके हैं। इतना ही नहीं, गौताक्ष ने दो पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें उन्होंने ब्रह्मांड और पृथ्वी को अपनी दृष्टि से प्रस्तुत किया है।

गौताक्ष की कहानी प्रेरणादायक
गौताक्ष की कहानी हमें सिखाती है कि प्रतिभा की कोई उम्र नहीं होती। यह छोटा सा बच्चा आने वाले समय में भारत का नाम पूरे विश्व में और भी रोशन करेगा। गौताक्ष की इस असाधारण उपलब्धि पर हम सभी भारतीय गर्व महसूस करते हैं और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।

Also Read