थम नहीं रहे साइबर अपराध के मामले : आर्मी ऑफिसर को 5 दिन तक रखा डिजिटल अरेस्ट, ठग लिए 2 करोड़

सोशल मीडिया | थम नहीं रहे साइबर अपराध के मामले

Oct 13, 2024 16:09

मामला नोएडा से सामने आया है, जहां एक आर्मी अधिकारी को साइबर जालसाजों ने डरा-धमकाकर 5 दिनों तक डिजिटल अरेस्ट रखा। इसके बाद ठगों ने उन्हें 2 करोड़ रुपये का चूना भी लगा दिया।

Short Highlights
  • थम नहीं रहे साइबर अपराध के मामले
  • आर्मी ऑफिसर से ठग लिए 2 करोड़
  • 5 दिन तक रखा डिजिटल अरेस्ट
Noida News : देश में साइबर अपराध के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला नोएडा से सामने आया है, जहां एक आर्मी अधिकारी को साइबर जालसाजों ने डरा-धमकाकर 5 दिनों तक डिजिटल अरेस्ट रखा। इसके बाद ठगों ने उन्हें 2 करोड़ रुपये का चूना भी लगा दिया। पुलिस ने इस मामले में जयपुर से 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल नोएडा के सेक्टर 31 निवासी रिटायर्ड मेजर जनरल को एक फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को एक कुरियर कंपनी का कर्मचारी बताया। कॉलर ने कहा कि उनके नाम से एक पार्सल ताइवान भेजा जा रहा है, जिसमें 5 पासपोर्ट, 4 बैंक के क्रेडिट कार्ड, कपड़े, 200 ग्राम मादक पदार्थ और एक लैपटॉप समेत कई अवैध सामान है।



आधार कार्ड का नाम लेकर डराया
कॉल करने वाले ने कहा कि यह सारा सामान उनके आधार कार्ड का इस्तेमाल कर भेजा जा रहा था। ऐसे में अगर उन्हें लगता है कि उनके आधार कार्ड से छेड़छाड़ हुई है, तो मुंबई पुलिस की अपराध शाखा में इसकी शिकायत करनी होगी। इसके बाद व्हाट्सएप कॉल के जरिए अजय कुमार बंसल नाम का कथित मुंबई पुलिस के अधिकारी से संपर्क कराया गया। स्कैमर्स ने सीबीआई के नाम से बाकायदा एक फर्जी लेटर भेजा और जेल भेजने की धमकी भी दी।

ट्रांसफर करा लिए 2 करोड़
अपराधियों ने आर्मी ऑफिसर के कहा कि उन पर कभी भी हमला हो सकता है, इसलिए वह जांच में सहयोग करें। इसके बाद स्कैमर्स ने उनसे जांच के नाम पर अलग-अलग बैंक खातों में करीब 2 करोड़ रुपये ट्रांसफर करा लिए। पीड़ित ने 28 अगस्त को इसकी शिकायत साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने इस संबंध में जयपुर से 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामले में जांच जारी है।

यह भी पढ़ें- यमुना प्राधिकरण : 22 अक्टूबर से मिलेंगे दो हजार प्लॉट, नई योजना के तहत कर सकेंगे आवेदन

यह भी पढ़ें- लखनऊ में मीडिया कर्मियों पर भड़के ऐशबाग रामलीला के आयोजक : चंद मिनट में पारा हुआ ठंडा, मांगी माफी

Also Read