Noida News : एक साथ बन रहे 2 एक्सप्रेस-वे से सफर होगा आसान, नोएडा से लखनऊ की दूरी बस 4 घंटे में होगी पूरी 

UPT | Expressway

Jul 03, 2024 15:51

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने गाजियाबाद-नोएडा से कानपुर तक एक्‍सप्रेस-वे बनाने की तैयारी कर ली है। इसी बीच, कानपुर से लखनऊ के बीच भी एक और एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। इन दोनों एक्‍सप्रेस-वे के तैयार होने...

Noida News : दिल्ली और नोएडा को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। पहले ही यूपी में एक्‍सप्रेसवे का जाल बिछाया जा चुका है और अब इसी कड़ी में 2 और नए एक्‍सप्रेसवे जुड़ने वाले हैं। इन दोनों एक्‍सप्रेसवे के तैयार हो जाने के बाद नोएडा से लखनऊ जाने में लगने वाला समय आमतौर पर आधा हो जाएगा। इसके साथ ही यातायात की दूरी भी 70 किलोमीटर से अधिक कम हो जाएगी। इस परियोजना के लिए यूपी सरकार और एनएचएआई द्वारा 2-2 एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, जिससे लखनऊ के साथ कानपुर आने-जाने वालों को भी बड़ा फायदा होगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने गाजियाबाद-नोएडा से कानपुर तक एक्‍सप्रेसवे बनाने की तैयारी कर ली है। इसी बीच, कानपुर से लखनऊ के बीच भी एक और एक्‍सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है। इन दोनों एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने के बाद, नोएडा से लखनऊ तक जाने के लिए दो विकल्प होंगे: एक, मौजूदा यमुना और आगरा एक्‍सप्रेसवे, और दूसरा, नोएडा से कानपुर और कानपुर से लखनऊ तक का एक्‍सप्रेसवे।

 380 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस -वे
नोएडा और कानपुर के बीच 380 किलोमीटर का एक्‍सप्रेसवे (Noida-Kanpur Expressway) वर्तमान में निर्माणाधीन है और इसका पूरा होना 2026 तक अनुमानित है। एनएचएआई ने इसके लिए 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है और इसकी विस्तृत रिपोर्ट सड़क और परिवहन मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजी गई है। दूसरी ओर, लखनऊ से कानपुर के बीच 63 किलोमीटर का एक्‍सप्रेसवे भी बन रहा है, जिसका निर्माण 2025 तक पूरा होने की योजना बनाई गई है।

दूरी होगी कम
नोएडा से कानपुर के बीच 380 किलोमीटर और कानपुर से लखनऊ के बीच 63 किलोमीटर का एक्‍सप्रेसवे बनाने से कुल 443 किलोमीटर की दूरी कम होगी। वर्तमान में नोएडा से लखनऊ की दूरी यमुना और आगरा एक्‍सप्रेसवे से लगभग 511 किलोमीटर है। इस रूप में, एक्‍सप्रेसवे के निर्माण से यह दूरी करीब 70 किलोमीटर कम हो जाएगी।

कम समय मे तय होगा लंबा समय
वर्तमान में नोएडा से लखनऊ तक यमुना और आगरा एक्‍सप्रेसवे के रास्‍ते यात्रा में करीब 7 घंटे का समय लगता है। लेकिन नए निर्माणाधीन एक्‍सप्रेसवे के माध्यम से यह समय आधे हो जाएगा। नोएडा से कानपुर तक केवल 3.20 घंटे में पहुंचा जा सकेगा, जबकि कानपुर से लखनऊ तक केवल 35 मिनट में यात्रा की जा सकेगी। इस तरीके से, नोएडा से लखनऊ की दूरी को मात्र 4 घंटे में आसानी से कवर किया जा सकेगा।

Also Read