Ghaziabad news : प्रदेश के 69 जिलों से अयोध्या भेजे गए 15 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 123 टीएसआई और 809 कांस्टेबल

UPT | गाजियाबाद कमिश्नरेट आफिस।

Feb 04, 2024 17:20

अयोध्या में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तमाम अप्य किए जा रहे हैं। प्रदेश के 69 जिलों से 15 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 123 टीएसआई और 809 कांस्टेबल अयोध्या भेजे गए हैं।

Ghaziabad News: 22 जनवरी को अयोध्या के श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अयोध्या नगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब लगातार जारी है। हालात ये हैं कि वहां ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके अलावा वीवीआईपी मूवमेंट भी ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। ऐसे में अयोध्या को जाममुक्त रखने और वहां की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिए शासन द्वारा खास प्लान तैयार किया गया है। इस प्लान के तहत प्रदेश के 69 जनपदों से 15 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 123 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर (टीएसआई) और 809 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल को अयोध्या ड्यूटी में भेजा गया है।

श्रीराम मंदिर समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब 
निदेशक (यातायात एवं सडक़ सुरक्षा) की ओर से एसपी अरविंद कुमार मौर्य द्वारा 31 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों व पुलिस कमिश्नरेट के उच्चाधिकारियों को इस संबंध में ई.मेल के जरिए एक पत्र भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण.प्रतिष्ठा एवं उद्धाटन कार्यक्रम के बाद उपरांत देश के विभिन्न जनपदों एवं प्रांतों से भारी संख्या में श्रद्धालू अयोध्याधाम पहुंच रहे हैं। श्रीराम मंदिर समेत अन्य मंदिरों में दर्शनार्थी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। ऐसे में यहां टै्रफिक व्यवस्था को बनाए रखना पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है। जनपदों व पुलिस कमिश्नरेट के उच्चाधिकारियों से 1 फरवरी 2024 से आगामी छह माह के लिए ट्रैफिक पुलिस बल उपलब्ध कराने को कहा गया है।

गाजियाबाद व गौतमबुद्धनगर से भेजे गए 72 ट्रैफिक पुलिसकर्मी  
शासन द्वारा जारी पत्र में प्रदेश के 69 जनपदों से सूची के अनुसार ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को अयोध्या भेजने को कहा गया है। इनमें पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद से एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर, पांच टीएसआई और 30 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल भेजने को कहा है। जबकि पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर से दो ट्रैफिक इंस्पेक्टर, चार टीएसआई और 30 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल भेजने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि पड़ोसी जिलों बुलंदशहर से दो टीएसआई व 16 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल, बागपत से एक टीएसआई व छह कांस्टेबल, हापुड़ से दो टीएसआई व दस कांस्टेबल, मेरठ से एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर, तीन टीएसआई व 25 कांस्टेबल, सहारनपुर से चार टीएसआई व 12 कांस्टेबल, मुजफ्फरनगर से एक टीएसआई व 12 कांस्टेबल और शामली से पांच कांस्टेबल शामिल हैं।

एसएसपी अयोध्या को करेंगे रिपोर्ट, सूची उपलब्ध कराएंगे अफसर
पत्र में कहा गया है कि विभिन्न जनपदों से भेजे गए ट्रैफिक पुलिसकर्मी निर्धारित वर्दी में फोटो परिचय पत्र के साथ 1 फरवरी 2024 को अयोध्या पहुंच कर एसएसपी अयोध्या को रिपोर्ट करेंगे। सभी की तैनाती आगामी छह माह के लिए अयोध्या में रहेगी। जनपद और पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों से कहा गया है कि वह नामित ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के नाम, पदनाम, पीएनओ, नियुक्ति स्थान और मोबाइल नंबर की सूची तत्काल एसएसपी अयोध्या को उपलब्ध कराएं। साथ ही यह भी निर्देश दिए गया है कि 31 जनवरी 2024 तक अयोध्या में ड्यूटीरत ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को तब तक ड्यूटी से मुक्त न किया जाए, जब तक उक्त पुलिसकर्मी वहां पहुंच कर अपनी ड्यूटी ज्वॉइन न कर लें। ट्रैफिक इंस्पेक्टर को सरकारी वाहन लेकर अयोध्या भेजने को भी कहा गया हे।

गाजियाबाद से रवाना किए गए ट्रैफिक पुलिसकर्मी, हर माह होंगे रोटेट
एडीसीपी ट्रैफिक वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि गाजियाबाद से एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर समेत 36 पुलिसकर्मियों को अयोध्या ड्यूटी के लिए रवाना कर दिया गया है। ट्रैफिक इंस्पेक्टर को सरकारी गाड़ी और अन्य पुलिसकर्मियों को स्पेशल बस के जरिए अयोध्या भेजा गया है। भेजे गए पुलिसकर्मी एक माह तक अयोध्या में ड्यूटीरत रहेंगे। इसके बाद उनके स्थान पर तय मांग के अनुसार अन्य ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भेजा जाएगा। एडीसीपी ट्रैफिक का कहना है कि रोटेशन प्रक्रिया के तहत गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट के ट्रैफिक पुलिसकर्मी अयोध्या में ड्यूटी करेंगे।

Also Read