गाजियाबाद के चौकी इंचार्ज ने पेश की मिसाल : नवजात को अपनाकर जीत लिया दिल, पत्नी ने कही ये बात...

UPT | नवजात बच्ची के साथ गाजियाबाद चौकी इंचार्ज और उनकी पत्नी

Oct 12, 2024 14:32

गाजियाबाद के चौकी इंचार्ज पुष्पेंद्र सिंह ने दुर्गा अष्टमी पर इनायतपुर रजवाहे के पास मिली नवजात को अपना लिया। उनकी पत्नी राशि ने कहा कि नवरात्र में लक्ष्मी घर आई है।

Ghaziabad News : दुर्गा अष्टमी पर इनायतपुर रजवाहे के पास मिली नवजात को वेव सिटी थाने की दूधिया पीपल चौकी इंचार्ज पुष्पेंद्र सिंह ने अपनाकर पूरे समाज के सामने एक बानगी पेश करने का काम किया है। पुष्पेंद्र सिंह और उनकी पत्नी राशि नवरात्र में कन्या को पाकर बहुत खुश हैं। हुआ दरअसल यूं कि बच्ची को देखकर एसआई पुष्पेंद्र सिंह का उसे अपनाने का मन हुआ। उन्होंने डासना सीएचसी से ही पत्नी राशि को फोन करके यह बात कही, सामने से पत्नी बोलीं, नवरात्र में लक्ष्मी के घर में आगमन से अच्छा क्या हो सकता है, लेकर आओ मैं स्वागत की तैयारी करती हूं।

राशि ने आलता लगाकर किया स्वागत
पुष्पेंद्र सिंह खुशी - खुशी बच्ची को लेकर घर पहुंच गए। पत्नी राशि पहले से ही एक बड़े बर्तन में महावर को पानी लिए इंतजार कर रही थीं, उन्होंने कन्या के पैरों में महावर का पानी लगाकर स्वागत किया। बता दें ‌कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ और शुभ कार्यों के समय पैरों में महावर लगाना शुभ माना जाता है। इसे आलता लगाना भी कहते हैं। महिलाओं और कन्याओं के पैरों पर इसे लगाने से सौभाग्य में वृद्धि होने की मान्यता है।

ये भी पढ़ें : व्रत की थाली में निकला मच्छर : गाजियाबाद के नामी रेस्टोरेंट का वीडियो वायरल, शिकायत करने पर ग्राहक के साथ बदसलूकी

गोद लेने की विधिक प्रक्रिया पूरी करेंगे
पुष्पेंद्र सिंह और राशि की 2018 में शादी ह‌ुई थी, अब तक उनकी कोई संतान नहीं है। बच्ची को संतान के रूप में पाकर दोनों बहुत खुश है और परिवार के अन्य लोग भी इस बच्ची को नवरात्र में मिला मां का आशीर्वाद मान रहे हैं। पुष्पेंद्र सिंह ने कहा कि वह बच्ची को घर तो ले आए, अभी गोद लेने की विधिक प्रक्रिया पूरी करनी बाकी है, जल्द ही वे प्रकिया शुरू कर बच्ची को विधिवत अपनाने की बात कह रहे हैं।

नवरात्र में बच्चियों को त्यागे जाने के दो मामले
नवरात्र के दौरान गाजियाबाद में बच्चियों को मां- बाप के द्वारा त्यागे जाने के दो मामले सामने आए। पहला मामला लिंक रोड थानाक्षेत्र में नौ माह की बच्ची को देवी मंदिर के बाहर छोड़े जाने का था, दूसरा मामला वेव सिटी थानाक्षेत्र में सामने आया। यहां इनायतपुर रजवाहे के पास किसी ने नवजात को छोड़ लावारिस हालत में छोड़ दिया था। गनीमत रही कि जंगल में पड़ी बच्ची के रोने की आवाज सुनकर लोगों की नजर पड़ गई और उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी।

ये भी पढ़ें : गाजियाबाद में करोड़ों की ठगी : गोवा ट्रिप का झांसा देकर फर्जी निवेश से सैकड़ों लोगों को लगाया चूना, पुलिस जांच में जुटी

बच्ची को पुलिस लेकर पहुंची थी अस्पताल
मौके पर पहुंची पुलिस उस बच्ची को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) डासना पहुंची, जहां डाक्टरों ने उसका मेडिकल परीक्षण किया, बच्ची स्वस्थ थी। इस बच्ची को एसआई पुष्पेंद्र सिंह ने अपना लिया है। लिंक रोड थानाक्षेत्र से मिली नौ माह की बच्ची को अनाथ आश्रम में रखा गया है।

Also Read