RTO News : गाजियाबाद के हजारों लोग कर रहे ड्राइविंग लाइसेंस का इंतजार, लखनऊ में अटके डीएल

फ़ाइल फोटो | गाजियाबाद आरटीओ आफिस।

Jun 28, 2024 10:04

गाजियाबाद में प्रतिदिन करीब 200 लाइसेंस बनते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो एक माह में करीब छह हजार लोग अपना डीएल बनवाते हैं। ये हाल सिर्फ गाजियाबाद का ही नहीं है। बल्कि प्रदेश के सभी जिलों का है।

Short Highlights
  • एक माह से लोग ड्राइविंग लाइसेंस का कर रहे इंतजार
  • गाजियाबाद में हर रोज बनते हैं करीब 200 डीएल
  • एक माह से रूकी हुई हैं डीएल को घर पहुंचने की प्रक्रिया
     
Ghaziabad News : गाजियाबाद के आरडीसी निवासी 18 वर्षीय कौशल शर्मा को एक माह से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिला है। उनको अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस का इंतजार है। उन्होंने गाजियाबाद आरटीओ आफिस में 29 मई को नियमित डीएल बनवाने के लिए टेस्ट दिया था। आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों ने अश्वस्त किया था कि जल्द ही उनका लाइसेंस घर पहुंच जाएगा। लेकिन अभी तक उनका लाइसेंस नहीं पहुंचा है। इसके लिए वो दो बार आरटीओ ऑफिस जा चुके हैं लेकिन वहां भी कोई जानकारी नहीं देता है। ऐसा हाल सिर्फ कौशल शर्मा का नहीं है। उनके जैसे और भी लोग हैं जो डीएल का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभी तक उनको ड्राइविंग लाइसेंस घर नहीं पहुंचा है।

डेढ माह पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट दिया था
गाजियाबाद में प्रतिदिन करीब 200 लाइसेंस बनते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो एक माह में करीब छह हजार लोग अपना डीएल बनवाते हैं। ये हाल सिर्फ गाजियाबाद का ही नहीं है। बल्कि प्रदेश के सभी जिलों का है। गाजियाबाद आरटीओ ऑफिस में कुछ ऐसे लोग भी चक्कर काट रहे हैं जिन्होंने करीब डेढ माह पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट दिया था और पास हो गए थे। उनका डीएल भी अभी तक नहीं घर पहुंचा है। बताया जा रहा है कि आरटीओ ऑफिस में मई के महीने में जिन लोगों ने डीएल नवीनीकरण और नए डीएल बनवाने के लिए आवेदन किया था उनक घर के पते पर लाइसेंस नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी वजह लखनऊ में साफ्टवेयर का अपग्रेड वर्जन काम नहीं करना बताया जा रहा है।

आरटीओ में डीएल बनाने का काम सारथी पोर्टल से किया जाता है
आरटीओ में डीएल बनाने का काम सारथी पोर्टल से किया जाता है।सारथी पोर्टल से आवेदक की डिटेल मिलान की प्रक्रिया यानी केएमस नहीं चल पा रहा है। जिस कारण से गाजियाबाद सहित प्रदेश के सभी जिलों में डीएल आवेदनों की संख्या लंबित है। आरटीओ ऑफिस में बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन पहुंच रहे हैं और डीएल नहीं मिलने पर नाराजगी जता रहे हैं। उन लोगों को बताया जा रहा है कि साफ्टवेयर में गड़बड़ी होने से देरी हो रही है। अभी और समय लग सकता है।    

वाहन चलाने के लिए लाइसेंस सहित अन्य कार्य ऑनलाइन
गाजियाबाद में परीक्षा देकर लाइसेंस के इंतजार में अभ्यर्थियों को कुछ दिन और सब्र करना होगा। डीएल बनाने वाले साफ्टवेयर में तकनीकी समस्या आने से लाइसेंस की डिलिवरी पर शासन की ओर से रोक लगा दी गई है। आरटीओ की ओर से वाहन चलाने के लिए लाइसेंस सहित अन्य कार्य ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आवेदन आदि कार्य के लिए सारथी पोर्टल बनाया है। जून माह के प्रथम सप्ताह में सारथी पोर्टल को अपडेट करके नया वर्जन लाया गया। जिससे सिस्टम तेजी से काम करे। लेकिन साफ्टवेयर में तकनीकी दिक्कत आने से 31 मई के पहले की डीएल की डिलिवरी ही रुक गई है। 31 मई के पहले वाले अभ्यर्थियों को लाइसेंस के लिए इंतजार करना होगा। जिले में ऐसे करीब छह हजार से अधिक अभ्यर्थी हैं, जिनका लाइसेंस फंसा है।

परीक्षा और अन्य कागजी कार्य सुचारू रूप से चल रहा है
गाजियाबाद एआरटीओ प्रशासन राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा और अन्य कागजी कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। डीएल डाक के माध्यम से अभ्यर्थियों के घर पहुंचता है। उसमें हमारे स्तर से कुछ नहीं होता है। आरटीओ ऑफिस के लिए स्लाट बुक करना हो, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की फीस जमा करनी हो या लाइसेंस रिन्युअल, डुप्लीकेट डीएल, एड्रेस बदलना समेत डीएल से जुड़ा कोई काम इसके सिर्फ सारथी पोर्टल एक विकल्प है।
 

Also Read