Hapur News : हापुड़ में गलत अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देने वाला सेंटर सील, महिला की शिकायत पर हुई कार्रवाई

UPT | सेंटर सील

Jun 26, 2024 12:07

स्याना रोड पर स्थित एक अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा एक महिला को गलत रिपोर्ट देने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए सेंटर को सील कर दिया है।

Hapur News : उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर कस्बे में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। स्याना रोड पर स्थित एक अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा एक महिला को गलत रिपोर्ट देने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए सेंटर को सील कर दिया है। यह कार्रवाई महिला द्वारा जनसुनवाई पोर्टल पर की गई शिकायत के बाद की गई जांच के आधार पर की गई है।

ये भी पढ़े : मेरठ के एलएलआरएम में MBBS पाठयक्रम की सीटों में हुई बढ़ोत्तरी

यह है पूरा मामला
घटना की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. दिनेश भारती ने बताया कि गढ़ के नयागांव की रहने वाली एक महिला ने 23 जून को बीएमआर अल्ट्रासाउंड सेंटर पर पेट की समस्या के लिए जांच कराई थी। इस सेंटर की रिपोर्ट में महिला का गर्भाशय सामान्य बताया गया था। हालांकि, जब उसी महिला ने गढ़ में ही स्थित एक अन्य अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जांच कराई, तो उसकी रिपोर्ट में गर्भाशय में इन्फेक्शन की बात कही गई।



परेशान होकर महिला ने की शिकायत
दो अलग-अलग सेंटरों से मिली विरोधाभासी रिपोर्टों से परेशान होकर महिला ने जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने एक जांच टीम का गठन किया। जांच में पाया गया कि बीएमआर अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा दी गई रिपोर्ट वास्तव में गलत थी।

ये भी पढ़े : बीएड प्रवेश परीक्षा-2024 का रिजल्ट घोषित, यहां से करें डाउनलोड अपना स्कोर कार्ड

गलत रिपोर्ट देने वाला सेंटर सील
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए पीसीपीएनडीटी (Pre-Conception and Pre-Natal Diagnostic Techniques) की जिलास्तरीय सलाहकार समिति की बैठक बुलाई गई। बैठक में बीएमआर अल्ट्रासाउंड सेंटर का पंजीकरण निरस्त करने का निर्णय लिया गया। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग को सेंटर को सील करने के निर्देश दिए गए। इन निर्देशों के अनुपालन में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने बीएमआर अल्ट्रासाउंड सेंटर पहुंचकर उसे सील कर दिया। यह कार्रवाई क्षेत्र के अन्य अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों के लिए एक चेतावनी के रूप में देखी जा रही है।

Also Read