UP Weather : बंगाल की खाड़ी में हलचल, मानसून में बदलाव, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

UPT | Weather Update

Sep 16, 2024 21:12

पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मानसून रविवार को कुछ हल्का रहा। हालांकि इस दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे। बारिश रूकने से उमस भरी गर्मी बढ़ी लेकिन तापमान में कोई परिवर्तन नहीं रहा।

Short Highlights
  • यूपी में इन दिनों मानसून पूरी तरह से सक्रिय 
  • यूपी के पश्चिम और दक्षिणी जिलों में बारिश की संभावना 
  • उत्तरांखड में बारिश से मैदान में नदियों का जलस्तर बढ़ा
Weather Update : इस समय यूपी में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। मानसून की सक्रियता के कारण यूपी में भारी बारिश हो रही है। पूरब से लेकर पश्चिम तक झमाझम बारिश पिछले एक हफ्ते से जारी है। उत्तराखंड में हो रही बारिश के कारण पश्चिम यूपी की मैदानी क्षेत्र की नदियों में जल स्तर बढ़ा है। मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और बिजनौर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। 

यूपी के जिलों में भारी बारिश की संभावना
मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में हलचल से यूपी के जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मानसून रविवार को कुछ हल्का रहा। हालांकि इस दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे। बारिश रूकने से उमस भरी गर्मी बढ़ी लेकिन तापमान में कोई परिवर्तन नहीं रहा।

असर आज सोमवार व मंगलवार के दौरान होगा
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि तटवर्ती पश्चिम बंगाल के ऊपर कम दबाव क्षेत्र विकसित हो रहा है। इससे एक नए वेदर सिस्टम के बनने से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश  का मौसम प्रभावित होने की संभावना है। जिसका असर आज सोमवार व मंगलवार के दौरान होगा। इसके चलते कहीं कहीं भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

Also Read