Mirzapur News : बाढ़ में लोगों को डूबने से बचाने के लिए कराई गई मॉकड्रिल

UPT | मॉकड्रिल करती टीम

Jul 25, 2024 22:51

विंध्याचल में आपदा प्रबंधन का मॉकड्रिल कार्यक्रम विंध्याचल में किया गया। एडीएम शिव प्रसाद शुक्ला ने बताया कि मिर्जापुर बाढ़ की दृष्टि से एक संवेदनशील जनपद है। ऐसे में...

Mirzapur News : विंध्याचल में आपदा प्रबंधन का मॉकड्रिल कार्यक्रम विंध्याचल में किया गया। एडीएम शिव प्रसाद शुक्ला ने बताया कि मिर्जापुर बाढ़ की दृष्टि से एक संवेदनशील जनपद है। ऐसे में आने वाली बाढ़ के दौरान कैसे लोगों को बचाया जाए इसके लिए गुरुवार को मॉकड्रिल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
फ्लड मॉक एक्सरसाइज में किया अभ्यास
जनपद के विंध्याचल स्थित गंगा नदी किनारे दीवान घाट पर राज्य आपदा प्रबंधन के निर्देश पर फ्लड मॉक एक्सरसाइज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुलिस प्रशासन के अलावा स्वास्थ्य विभाग, फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय गोताखोरों ने भी भाग लिया। एडीएम शिव प्रताप शुक्ला ने बताया कि मिर्जापुर जनपद बाढ़ की दृष्टि से एक संवेदनशील जनपद है। ऐसे में यदि बाढ़ आती है और उस दौरान कोई पानी में डूब रहा है, तो डूबते व्यक्ति को कैसे बचाया जाएगा। 

टीम पूरी तरह से तैयार
यदि कोई डूब गया है तो उसके शव को कैसे निकाला जाए आदि के संबंध में आपदा प्रबंधन का मार्ग ड्रिल किया जा रहा है। टीम में शामिल सभी लोगों ने जीवन रक्षक उपकरणों के साथ आज सफल एक्सरसाइज की है । यदि कोई आपदा आती है तो निश्चित ही हम लोगों को जीवन बचाने में सफल रहेंगे।

Also Read