Sonbhadra News :  युवा भारत ट्रस्ट की बैठक आयोजित, स्वयं सहायता समूहों को डिजिटल बनाने का निर्णय

UPT | बैठक करते हुए

Aug 24, 2024 02:53

युवा भारत ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक सदर ब्लॉक के राजपुर गांव में हुई। यह बैठक ट्रस्ट के पदाधिकारी ओम प्रकाश पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक को...

Sonbhadra News : युवा भारत ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक सदर ब्लॉक के राजपुर गांव में हुई। यह बैठक ट्रस्ट के पदाधिकारी ओम प्रकाश पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए ट्रस्ट के संस्थापक यूथ आइकॉन सौरभ कांत ने कहा कि जनपद में लगभग पंद्रह हजार एसएसजी ग्रुप (स्वयं सहायता समूह) हैं, लेकिन उनमे से ऐसे समूहो की संख्या बहुत कम हैं। जो कोई विशेष वस्तु का उत्पादन करते हों। 

जानकारी के आभाव में उत्पाद का नहीं मिल रहा उचित मूल्य 
सौरभ कांत ने कहा कि यदि किसी समूह की महिलाएं किसी वस्तु का उत्पादन कर भी लेती हैं, तो उनके उत्पाद को बेचना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। यदि किसी तरह से उनका माल बिक भी गया, तो जानकारी के आभाव में उनको उस उत्पाद का उचित मूल्य नहीं मिल पाता। कहा की ज्यादातर प्राइवेट माइक्रोफाइनेंस कंपनी यहां पर हावी हो गई हैं। जो समूहों को सिर्फ लोन बांट रही हैं। जनपद में इतनी गरीबी और बेरोजगारी हैं कि उन पैसों का सदुपयोग न होकर वे पैसे घर की जरूरतों में खर्च हो जा रहे है। इसके बाद ब्याज देना पड़ता हैं, और कंपनी के कर्मचारियों की दस बातें भी सुननी पडती हैं। 

उत्पादों को डिजिटल प्लेटफार्म पर बेचा जायेगा 
सौरभ कांत ने कहा कि इसलिए यह सब बदलना होगा। सबसे पहले कुछ गांवों का चयन किया जायेगा और वहां के समूहों को बकायादा ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर उनसे कोई एक उत्पाद बनवाया जायेगा। फिर उन उत्पादों को डिजिटल प्लेटफार्म पर बेचा जायेगा। डिजिटल मार्केटिंग के लिये जरुरी दस्तावेज भी बनवाये जायेंगे। हर कम्पनियो के डिजिटल प्लेटफार्म पर उस उत्पाद का पूरा ब्यौरा अपलोड किया जायेगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वो पहुंचे सके और समूह के उत्पादों की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो सके। इस कार्य में सफलता मिलने पर आगे कई गांवों में ये प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

संगठन के लोग इस अभियान में लें बढ़ चढ़कर हिस्सा 
क्षेत्र पंचायत सदस्य मुन्ना सोनकर एंव क्षेत्र पंचायत सदस्य विद्यासागर ने कहा कि इस अभियान से प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को भी गति मिलेगी और आदिवासी और पिछड़े जिले के नाम से विख्यात हमारे जनपद को इस कारण से भी लोग जानेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ओम प्रकाश पटेल ने कहा की संगठन के लोग इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और जनपद के लिये एक मिसाल कायम करेंगे।ओम प्रकाश एंव मनोज पटेल ने कार्यक्रम में आगमन के लिये सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान मनोज श्यामदेव विश्वकर्मा, रामवृक्ष पटेल, राधे, सुखदेव, राजीव एंव अजय केशरी आदि लोग उपस्थित रहे। 

Also Read