Sonbhadra News : प्रकाश जीनियस पब्लिक स्कूल में सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई

Uttar Pradesh Times | स्कूल में सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई

Jan 23, 2024 18:39

जिले के प्रकाश जीनियस पब्लिक स्कूल में 23 जनवरी मंगलवार को स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के महानायक सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई।

Sonbhadra News : जिले के प्रकाश जीनियस पब्लिक स्कूल में 23 जनवरी मंगलवार को स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के महानायक सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। जहां इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद जैन, मुख्य कार्य अधिकारी संतोष कुमार पांडे और प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षकों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन किया।

नेताजी के जीवन पर डाला प्रकाश
विद्यालय प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद जैन ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस ने स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाई थी। उनके इस बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को उनके जीवन से सीख लेने के लिए कहा। साथ ही बताया कि नेताजी देश के ऐसे महानायक थे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था। नेता जी साहस के साथ समाज सेवा, देश प्रेम के साथ राष्ट्रभक्ति की मिशाल थे। कहा कि वह जितने साहसी थे, उतने उदार भी थे ।

'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा'
विद्यालय के मुख्य कार्य अधिकारी संतोष कुमार पांडे ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस में नेतृत्व की कमाल की शक्ति थी। बड़े-बड़े सूरमा उनसे परास्त हो जाते थे। उन्होंने अंग्रेजों को नाकों तले चने चबवाने का काम बखूबी किया था। जीवन की जटिलताओं को सरल बनाने का साहस सुभाष चंद्र बोस में दिखाई देता था। उन्होंने लोगों के बीच प्रसिद्ध नारा दिया कि 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा', रास बिहारी बोस और अन्य सहयोगी के सहयोग से युवाओं की आजाद हिंद फौज संगठित कर अंग्रेजों के सूरज को अस्त करने की राह दिखाई थी। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक -शिक्षिका व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Also Read