लोगों की जान से खेल रहे हैं मिलावटखोर : खाद्य पदार्थों के 84 में से 43 नमूने फेल, मसालों और दालों में मिलाए गए थे कृत्रिम रंग 

UPT | मुरादाबाद।

Jan 30, 2024 20:00

खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले में मुरादाबाद शीर्ष पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रामपुर और तीसरे नंबर पर बिजनौर जिले का नाम है। दिसंबर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने विभिन्न दुकानों पर छापा मारकर सैंपल जांच के लिए वाराणसी लैब भेजे थे।

Moradabad News : खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले में मुरादाबाद जिला पूरे मंडल में टॉप पर है। यहां दूध से लेकर मसालों और दालों तक में मिलावट पाई गई है। दिसंबर में लिए गए खाद्य पदार्थों के 84 में से 43 नमूने मानकों पर फेल हो गए हैं। इस मामले में संबंधित लोगों पर विभाग ने भारी भरकम जुर्माना लगाया है।

दिसंबर में लिया गया था खाद्य पदार्थों का सैंपल
खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले में मुरादाबाद शीर्ष पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रामपुर और तीसरे नंबर पर बिजनौर जिले का नाम है। दिसंबर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने विभिन्न दुकानों पर छापा मारकर सैंपल जांच के लिए वाराणसी लैब भेजे थे। खाद्य सुरक्षा विभाग को मिली इन नमूनों की जांच रिपोर्ट में मुरादाबाद जिले के 84 में से 43 सैंपल फेल हो गए हैं। तीन ऐसे खाद्य पदार्थों के नमूनों की रिपोर्ट में इन्हें जीवन के लिए असुरक्षित बताया गया है। रिपोर्ट में चेताया गया है कि इन खाद्य पदार्थों को खाने से जीवन को खतरा हो सकता है।

हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
मुरादाबाद जिले से लिए गए दूध के 20 सैंपल की रिपोर्ट भी विभाग को मिली है। इनमें से 13 में मिलावट पाई गई है। 5 मिल्क प्रोडक्ट में भी मिलावट मिली है। मसाला और दाल में कृत्रिम रंग की मिलावट पकड़ी गई है। इन्हें खाने से तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अनुसार मुरादाबाद की स्थानीय कोर्ट में पिछले महीने 30 केस दायर किए गए थे। सिटी मजिस्ट्रेट की अदालत से 67 मामलों में 20.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इस साल मार्च से लेकर दिसंबर तक 401 केस में निर्णय हुए हैं। सभी केस में कुल मिलाकर 92.53 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।
 

Also Read