बिजनौर का कालागढ़ बना पर्यटन का नया केंद्र : पैरासेलिंग और हॉट एयर बैलून का पर्यटक ले सकेंगे आनंद

UPT | हॉट एयर बैलून

Aug 13, 2024 17:11

14 अगस्त से यहां पैरासेलिंग और हॉट एयर बैलून की सुविधा शुरू की जा रही है। इससे पहले इस क्षेत्र में रामगंगा नदी में राफ्टिंग की सुविधा शुरू की गई थी, जिसे पर्यटकों से...

Short Highlights
  • कालागढ़ अब साहसिक पर्यटन का नया केंद्र बनने जा रहा है
  • 14 अगस्त से पैरासेलिंग और हॉट एयर बैलून की सुविधा शुरू
  • इसे एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी संचालित करेगी
Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में स्थित कालागढ़ अब साहसिक पर्यटन का नया केंद्र बनने जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत, 14 अगस्त से यहां पैरासेलिंग और हॉट एयर बैलून की सुविधा शुरू की जा रही है। इससे पहले इस क्षेत्र में रामगंगा नदी में राफ्टिंग की सुविधा शुरू की गई थी, जिसे पर्यटकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

पैरासेलिंग और हॉट एयर बैलून का मजा
अब नई पहल के तहत, पर्यटक एक किलोमीटर लंबी पैरासेलिंग का आनंद ले सकेंगे, जिसके लिए प्रति व्यक्ति 500 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। साथ ही, हॉट एयर बैलून में 10 मिनट की सवारी का भी विकल्प उपलब्ध होगा, जिसमें बैलून को 70 से 120 फीट की ऊंचाई तक ले जाया जाएगा। बच्चों के लिए इसका शुल्क 300 रुपये और वयस्कों के लिए 500 रुपये रखा गया है। 

इन गतिविधियों को एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी संचालित करेगी, जिसके मालिक शुभम तोमर और अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही ज्ञान नंदनी हैं। जिनका मानना है कि यह पहल स्थानीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद करेगी, जिससे क्षेत्र की पर्यटन क्षमता का और विकास होगा।



पहले से उठाए गए हैं कई कदम
बिजनौर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही कई कदम उठाए गए हैं। जिसमें अमानगढ़ में जंगल सफारी, पीलीडैम पर वाटर स्पोर्ट्स और गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून जैसी गतिविधियां पहले से ही पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं। इन पहलों ने बिजनौर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है, जिससे विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।

नवंबर में स्थापित होगी टेंट सिटी
जिला प्रशासन पर्यटन क्षेत्र को और अधिक विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) पूर्ण बोरा ने बताया कि नवंबर महीने में कालागढ़ में एक टेंट सिटी स्थापित करने की योजना है। यह पहल रामगंगा नदी के किनारे स्थित होगी और पर्यटकों को प्राकृतिक सौंदर्य के बीच रहने का अनूठा अनुभव प्रदान करेगी। इन सभी प्रयासों से बिजनौर में पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- स्नातक प्रवेश में 'पहले आओ पहले पाओ' नीति लागू : मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय ने 31 अगस्त तक बढ़ाई पंजीकरण की तारीख

Also Read