खुशखबरी : मुरादाबाद से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण मुक्त और किफायती यात्रा का वादा

UPT | मुरादाबाद से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

Jun 22, 2024 11:44

यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें शुरू होंगी। ये बसें मुरादाबाद से दूसरे जिलों तक जाएंगी।

Moradabad News : यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें शुरू होंगी। ये बसें मुरादाबाद से दूसरे जिलों तक जाएंगी। यात्री इन एयर कंडीशन बसों में आराम से सफर कर सकेंगे। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस बस में टिकट के दाम भी ज्यादा नहीं होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार मुरादाबाद सहित 14 इलाकों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बना रही है। शुरुआत में,  मुरादाबाद और नजीबाबाद बस अड्डों से ये बसें चलेंगी। इलेक्ट्रिक बसों से वायु प्रदूषण भी कम होगा, जो पर्यावरण के लिए अच्छा है।

इलेक्ट्रिक बसों की रेंज
ये इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज होने पर 200 किलोमीटर तक चल सकेंगी। इनसे मुरादाबाद के आस-पास के जिलों को भी जोड़ा जाएगा। सरकारी विभाग के अनुसार, ये बसें हर जिले से 200 किलोमीटर दूर तक जाएंगी।



चार्जर लगाने का काम तमिलनाडु की कंपनी को
इन बसों को चलाने का काम एक समझौते के तहत किया जाएगा। बसों को चार्ज करने के लिए जगह-जगह चार्जर लगाने का काम तमिलनाडु की एक कंपनी 'मैसर्स स्विच मोबिलिटी' को दिया गया है। यह कंपनी रोडवेज बस विभाग के साथ मिलकर बसों को चार्ज करने के लिए बिजली का कनेक्शन लेगी।

इलेक्ट्रिक बसों के लाभ
मुरादाबाद रोडवेज की क्षेत्रीय प्रबंधक ममता सिंह ने बताया कि पहले चरण में मुरादाबाद और नजीबाबाद बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इलेक्ट्रिक बसें चलने से यात्रियों को आरामदायक सफर मिलेगा। साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होगा। संभावना है कि दिल्ली रूट पर भी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। इलेक्ट्रिक बस डिपो पर चार्जर लगाए जाएंगे। माना जा रहा है कि 2026 तक दिल्ली एनसीआर क्षेत्रों में डीजल से चलने वाली बसों पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज होने पर करीब 200 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी।

Also Read