Rampur News : केन्द्रीय विद्यालय में किया गया 700 बच्चों का टीकाकरण, इन्सेफे़लाइटिस वायरस की दी जानकारी

UPT | टीकाकरण करते हुए

Aug 23, 2024 21:08

संक्रमित मच्छरों से फैलने वाला इन्सेफे़लाइटिस वायरस के कारण गंभीर स्थिति के साथ-साथ मस्तिष्क में गंभीर सूजन जीवन के लिए घातक साबित होता है। इससे...

Rampur News : संक्रमित मच्छरों से फैलने वाला इन्सेफे़लाइटिस वायरस के कारण गंभीर स्थिति के साथ-साथ मस्तिष्क में गंभीर सूजन जीवन के लिए घातक साबित होता है। इससे प्रतिरक्षित करने के लिए रामपुर जिले में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 

इन्सेफे़लाइटिस वायरस की दी जानकारी 
इसी क्रम में शुक्रवार को सीआरपीएफ पीएमश्री केन्द्रिय विधालय में पांच टीमें लगा कर 712 बच्चों को प्रतिरक्षिक किया गया है। इस दौरान डॉ कुलदीप चौहान ने बच्चों के अभिाभावकों को इन्सेफे़लाइटिस वायरस की जानकारी देते हुए कहा कि इस वायरस की रोकथाम ही एकमात्र इलाज है। एक से पन्द्रह साल के प्रत्येक बच्चे को प्रतिरक्षित होना जरूरी है। एक भी बच्चा यदि इसमें छूटता है तो उसे इस वायरस की चपेट में आने का खतरा बना रहेगा। 

मच्छरों के काटने से बचाना जरूरी
इस दौरान उन्होने कहा कि बच्चों के परिजनों को चाहिए कि स्कूल में ही अपने बच्चे का टीकाकरण करवा लें। इसके रोकथाम के दो ही तरीके है, पहला जेई का टीका लगवा लेना और दूसरा मच्छरों के काटने से खुद को बचाए रखना। इस दौरान प्रधानाचार्य अजय गुप्ता‚ डा फसाहत हसन‚ एएनएम कृष्णा‚ मीना रानी‚ राजमाला, प्रीति सक्सैना आदि मौजूद रहे।

Also Read