जली फसल का मांगा मुआवजा : आग की चिंगारी में जलकर राख हो गई गेहूं फसलें, डीएम को लिखा पत्र

UPT | खेतों में जली फसल

Apr 25, 2024 16:45

रामपुर जिले में आग की चिंगारी ने कई छोटे किसानों की गेहूं की फसलें जलाकर राख कर दी हैं। इस घटना पर विधानसभा क्षेत्र चमरौआ से पूर्व प्रत्याशी एवं जिला पंचायत सदस्य मुस्तफा हुसैन ने...

Rampur News : रामपुर जिले में आग की चिंगारी ने कई छोटे किसानों की गेहूं की फसलें जलाकर राख कर दी हैं। इस घटना पर विधानसभा क्षेत्र चमरौआ से पूर्व प्रत्याशी एवं जिला पंचायत सदस्य मुस्तफा हुसैन ने जिलाधिकारी से हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही किसानों की बर्बाद हुई फसल का जायजा लेते हुए उन्हें मुआवजा देने की मांग की है।

डीएम को लिखा गया पत्र
जिला पंचायत सदस्य मुस्तफा हुसैन ने जिलाधिकारी को लिखे पत्र में कहा है, कि रामपुर जिले की तहसील टांडा के कई गांवों जैसे नसीमगंज, हौंसपुर आदि में छोटे किसानों के खेतों में काटी गई गेहूं की फसलें आग की चिंगारी से जल गई हैं। गांव नसीमगंज में ही सखावत हुसैन, फिरासत अली, सदाकत हुसैन, इस्तेकार और फहीम जैसे किसानों की 10 से लेकर 18 बीघा तक की फसल जल गई। मुस्तफा हुसैन ने बताया कि ये छोटे किसान गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते हैं और गेहूं की फसल उनकी पूंजी थी। इससे वे अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे और बच्चों की शिक्षा व बेटियों की शादी का खर्च वहन करते थे। लेकिन अब फसल जल जाने से इन किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

किसानों के लिए मुआवजे की मांग
पूर्व प्रत्याशी ने जिलाधिकारी से इन प्रभावित किसानों को तत्काल आर्थिक राहत और मुआवजा दिलाने की मांग की है, ताकि वे अपने परिवारों का भरण-पोषण कर सकें। उन्होंने इन किसानों की कठिन आर्थिक स्थिति का भी जिक्र किया है। यह दुखद घटना छोटे और सीमांत किसानों की त्रासदी को उजागर करती है। आग की चिंगारी ने न सिर्फ उनकी फसल बर्बाद कर दी, बल्कि उनके जीवन यापन के साधनों को भी चरमरा दिया। ऐसी आपदा में प्रशासन को जल्द से जल्द कदम उठाकर इन किसानों की मदद करनी होगी। साथ ही समाज को भी आगे आना चाहिए ताकि ये परिवार इस आपदा से उबर सकें।

Also Read