सपा के लिए राहत की खबर : रामपुर से आसिम रजा का नामांकन रद्द, मुरादाबाद से भी इस नेता का पर्चा हुआ खारिज

UPT | एसटी हसन, आसिम रजा

Mar 28, 2024 19:17

खिलेश यादव ने फैसला लेते हुए दिल्ली के इमाम महीबुल्लाह नदवी को मैदान मेंउतारा है। आसिम रजा के नामांकन रद्द होने के बाद अब यहां...

Short Highlights
  • आसिम रजा इससे पहले रामपुर से लोकसभा उपचुनाव भी लड़ चुके हैं।
  • मुरादाबाद में एसटी हसन का नामांकन भी रद्द हो गया है।
Lucknow News : सामाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के लिए यह राहत देने वाली खबर होगी कि आखिरकार रामपुर में चल रहा बवाल खत्म होता दिख रहा है। रामपुर सीट से आजम खान के करीबी आसिम रजा का नामांकन रद्द कर दिया गया है। आसिम रजा ने बतौर सपा प्रत्याशी नामांकन किया था। लेकिन आसिम रजा के नामांकन के साथ पार्टी का सिंबल नहीं था। अब उनके नामांकन को रद्द कर दिया गया है। अखिलेश यादव ने फैसला लेते हुए दिल्ली के इमाम महीबुल्लाह नदवी को मैदान मेंउतारा है। आसिम रजा के नामांकन रद्द होने के बाद अब यहां सपा से केवल एक ही प्रत्याशी नदवी चुनावी मैदान में हैं।

आसिम रजा की बात करें तो रजा इससे पहले रामपुर से लोकसभा उपचुनाव भी लड़ चुके हैं। 2019 के चुनाव में आजम खान रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीते भी थे। लेकिन आजम खान ने 2022 में विधानसभा का चुनाव लड़ा था। विधायक बनने के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद इस सीट पर  उपचुनाव हुए। सपा ने आसिम रजा को मैदान में उतारा था और भाजपा ने घनश्याम लोधी को आसिम के खिलाफ टिकट दिया था। इस मुकाबले में घनश्याम लोधी ने आसिम रजा को हरा दिया था।

मुरादाबाद से एसटी हसन का भी पर्चा खारिज
रामपुर की तरह ही मुरादाबाद में भी दो उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। सांसद एसटी हसन रुचि वीरा। लेकिन मुरादाबाद में एसटी हसन का नामांकन भी रद्द हो गया है। अब मुरादाबाद सीट से रुचि वीरा अधिकृत प्रत्याशी घोषित हो गई हैं। दरअसल, पहले डॉ.एसटी हसन को चुनाव चिन्ह के लिए फॉर्म-बी दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने नामांकन किया था। लेकिन बाद में मुरादाबाद के ही नेता रुचि वीरा को भी फॉर्म-बी देने दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने भी नामांकन दाखिल किया था। लेकिन बाद में पार्टी ने रुचि वीरा को प्रत्यशी बनाया गया था और उन्हें सिंबल दे दिया गया था। जिसके बाद एसटी हसन का पर्चा खारिज कर दिया गया। ऐसा बताया जा रहा है कि रुचि वीरा सपा नेता आजम खान की करीबी है और आजम खान को खुश करने के कारण ही रुचि वीरा को टिकट दिया गया था। 

Also Read