यूपी@7 : यूपी में अग्निवीरों को मिलेगा निश्चित आरक्षण, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 26, 2024 19:06

UP Latest News :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की है। जो उनके भविष्य के करियर के मार्ग को सुनिश्चित करने में सहायक साबित होगा। वहीं राहुल गांधी शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ मानहानि मामले में सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में उपस्थित हुए। कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराते हुए उन्होंने जज से कहा कि वे निर्दोष हैं और उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश रची गई है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

यूपी में अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी में आरक्षण मिलेगा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की है। जो उनके भविष्य के करियर के मार्ग को सुनिश्चित करने में सहायक साबित होगा। इस निर्णय के तहत यूपी सरकार ने अग्निवीरों को पुलिस सेवा और पीएसी (पैरा मिलिट्री आर्म्ड कॉन्स्टैबल्स) में आरक्षण देने का निर्णय लिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राहुल गांधी ने सुल्तानपुर में जज से कहा- मैं निर्दोष हूं
राहुल गांधी शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ मानहानि मामले में सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में उपस्थित हुए। कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराते हुए उन्होंने जज से कहा कि वे निर्दोष हैं और उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश रची गई है। राहुल ने सभी आरोपों से इनकार किया और आरोप लगाया कि यह उनकी और उनकी पार्टी की छवि को धूमिल करने का प्रयास है। वे लगभग 16 मिनट तक कोर्ट रूम में रहे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मोची की दुकान में राहुल गांधी 
मानहानि केस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी  सुल्तानपुर कोर्ट पहुंचे थे। लखनऊ लौटते वक़्त राहुल ने सुल्तानपुर में अचानक मोची की दुकान पर अपना काफिला रुकवा लिया और गाड़ी से नीचे उतर कर मोची चेतराम की दुकान पर गए। मोची से बात करते हुए राहुल गांधी ने पूछा- जूते कैसे बनाते हैं, भरण-पोषण कैसे  चलता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश बोले- मौर्या जी मोहरा हैं, केशव का पलटवार
समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के बीच तीखी बयानबाजी का सिलसिला जारी है। हाल ही में अखिलेश यादव ने केशव प्रसाद मौर्य पर एक गंभीर आरोप लगाया। यादव ने मौर्य को दिल्ली का "मोहरा" और "वाईफाई पासवर्ड" बताते हुए उन पर निशाना साधा। उनका यह बयान भाजपा के प्रति मौर्य की वफादारी को संदर्भित करता है और इस पर भाजपा और सपा के बीच तीखी नोकझोंक शुरू हो गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गर्भधारण का अधिकार महिला के पास
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में महिलाओं के प्रजनन अधिकारों को मजबूत किया है। दरअसल, न्यायमूर्ति शेखर बी. सर्राफ और न्यायमूर्ति मंजीव शुक्ला की खंडपीठ ने एक 15 वर्षीय बलात्कार पीड़िता के मामले में यह निर्णय दिया कि गर्भ जारी रखने या गर्भपात कराने का निर्णय केवल महिला का है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली में 1 अगस्त से लागू होगा नया सर्किल रेट
उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में 1 अगस्त से नए सर्किल रेट लागू होने जा रहे हैं। इस संबंध में प्राप्त आपत्तियों पर बृहस्पतिवार को सुनवाई हुई, जिसमें सभी 30 आपत्तियों को खारिज कर दिया गया। यह निर्णय जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में लिया गया, जिसमें नए सर्किल रेट को लागू करने पर सहमति बनी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 विधान परिषद सभापति ने 16 समितियां की घोषित
 यूपी विधान परिषद सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने शुक्रवार को 16 समितियों की घोषणा कर दी। इनमें सदन के सदस्यों को शामिल किया गया है, वहीं कार्यकारी सभापति नियुक्त किए गए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी सरकार में सचिव स्तर के दो आईएएस अफसरों के तबादले
यूपी की नौकरशाही में फेरबदल का सिलसिला जारी है। प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सचिव स्तर के दो आईएस अधिकारियों के तबादले कर दिए।शासन से जारी तबादला सूची के मुताबिक आईएएस अफसर श्रीनिवास गुर्राला को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।  उन्हें लोक निमार्ण विभाग में सचिव बनाया गया है। वे विभाग के प्रबंधन और विकास कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read