Greater Noida News : Apple ने रुकवाए करोड़ों के फ्रॉड, अपराधियों के क्रेडिट कार्ड किए ब्लॉक, जानिए एप्पल  यूजर होने के और क्या हैं फायदे 

UPT | Symbolic Photo

May 21, 2024 14:56

Apple ने खुलासा  किया कि उसने 14 मिलियन चोरी के क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया है, 3.3 मिलियन अकाउंट्स को रोका है, जो इन कार्डों का दुरुपयोग कर रहे थे...

UPT Desk News : अगर आप एप्पल यूजर हैं, तो आप कई आपराधिक गतिविधियों को रोक सकते हैं। यानी एप्पल यूजर होने के कई फायदे हैं। एप्पल के फोन से आप अच्छी फोटो को खींच ही सकते हैं, साथ ही आप जानकर हैरान भी हो जाएंगे कि 3 सालों में एप्पल की वजह से 484 अरब रुपये का फ्रॉड होने से बचा है। इतना ही नहीं एप्पल ने कई सायबर अपराधियों के क्रेडिट कार्ड को भी ब्लाक कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने साल 2020 से 2023 के बीच साइबर फ्रॉड से अरबों डॉलर की बचत की है। यदि इसे भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए, तो यह लगभग 584 अरब रुपये होगी।

चोरी के क्रेडिट कार्ड पर लगाम
Apple ने खुलासा  किया कि उसने 14 मिलियन चोरी के क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया है, 3.3 मिलियन अकाउंट्स को रोका है, जो इन कार्डो का दुरुपयोग कर रहे थे। सिर्फ 2023 में ही, कंपनी ने 3.5 मिलियन चोरी के क्रेडिट कार्ड  से होने वाली फर्जी खरीदारी को रोका और 1.1 मिलियन ऐसे अकाउंट्स को बैन किया है,जो चोरी के कार्ड से खरीदारी करने की कोशिश कर रहे थे।

सुरक्षा पर विशेष ध्यान
एप्पल की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी ने 2023 में 1.7 मिलियन से अधिक ऐप सबमिशन को रिजेक्ट कर दिया था, क्योंकि वे एप्पल एप स्टोर की पॉलिसी के मानकों को पूरा नहीं करते थे। इसके अलावा, एप्पल ने 2023 में लगभग 374 मिलियन डेवलपर और कस्टमर अकाउंट्स को टर्मिनेट कर दिया था। इसी क्रम में,कंपनी ने 1,18,000 डेवलपर अकाउंट्स को ब्लॉक किया था ताकि वे फ्रॉड वाले एप न बना सकें। फ्रॉड से संबंधित समस्याओं के कारण लगभग 91,000 डेवलपर एनरोलमेंट को भी रिजेक्ट किया गया था।

Also Read