यूपी@7 : व्यस्तता के बीच मां का हाल जानने पहुंचे सीएम योगी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Oct 13, 2024 19:02

UP Latest News : दिल्ली में बीजेपी की मीटिंग से पहले सीएम योगी मां का हाल जानने देहरादून पहुंचे, यूपी सरकार ने बाढ़ से प्रभावित किसानों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से 163.151 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया, वहीं महाकुंभ 2025 में श्रद्धालुओं के लिए बनेगा नेत्र कुंभ,  इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

मां का हाल जानने पहुंचे सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मां सावित्री देवी की तबीयत मंगलवार से खराब चल रही है। उन्हें देहरादून के जॉलीग्रांट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। व्यस्तता के बीच मां का हाल जानने सीएम योगी देहरादून के लिए रवाना हो गए। दिल्ली में बीजेपी की मीटिंग से पहले वह अपनी मां से मिलने पहुंचे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बाढ़ प्रभावित 34 जिलों के किसानों को मिला मुआवजा
यूपी सरकार किसानों की आय में वृद्धि के साथ-साथ उन्हें प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए विशेष योजनाएं लागू की हैं, ताकि उन्हें किसी भी आपदा के बाद आर्थिक सुरक्षा मिल सके। इस क्रम में, इस साल के मानसून के दौरान बाढ़ से प्रभावित किसानों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने 163.151 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

NCPCR ने की मदरसों को बंद करने और सरकारी फंडिंग रोकने की सिफारिश
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने यूपी सहित सभी राज्य सरकारों से मदरसों को मिलने वाली निधि (फंड) को फ्रीज करके मदरसा बोर्डों को बंद करने की सिफारिश की है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि मदरसों में पढ़ने वाले गैर मुस्लिम छात्रों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाया जाए। इस बाबत उन्होंने सभी राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र भी लिखा है। पत्र में प्रियांक ने मदरसों के बारे में एनसीपीसीआर की एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने जनता दर्शन में सुनीं लोगों की समस्याएं
रदीय नवरात्रि और विजयादशमी पर्व के अवसर पर लगातार तीन दिनों तक औपचारिक कार्यक्रमों में अति व्यस्त रहने के बाद आराम करने के बजाय रविवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता दी। गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन के दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से मुलाकात की, उनकी समस्याएं सुनीं और निस्तारण के लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।  
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कथावाचक अनिरुद्धाचार्य के खिलाफ शिकायत
मथुरा-वृंदावन के प्रमुख भागवताचार्य अनिरुद्धाचार्य के खिलाफ वृंदावन कोतवाली में तहरीर दी गई है। यह तहरीर किसान गरीब मजदूर समिति के प्रदेश अध्यक्ष ताराचंद गोस्वामी ने दी है। उन्होंने  आरोप लगाया है कि अनिरुद्धाचार्य बॉलीवुड में भाग लेकर सनातन धर्म को कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं अखिल भारत हिंदू महासभा की छाया गौतम ने भी विरोध जताया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ 2025 में श्रद्धालुओं के लिए बनेगा 'नेत्र कुंभ'
योगी सरकार प्रयागराज में आगामी ऐतिहासिक महाकुंभ 2025 को भव्य, दिव्य, सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए, मेला प्रशासन ने महाकुंभ क्षेत्र में एक विशेष नेत्र कुंभ की स्थापना का निर्णय लिया है। यह नेत्र शिविर, 9 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से स्थापित किया जाएगा। जहां, अस्थायी नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा, जिसमें दृष्टि सुधार, मोतियाबिंद सर्जरी और चश्मों का वितरण शामिल है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुलिस ने यति नरसिंहानंद सरस्वती के समर्थकों को हिरासत में लिया
गाजियाबाद के मसूरी थाना क्षेत्र में स्थित डासना देवी मंदिर के पास उस समय तनाव पैदा हो गया। जब पुलिस ने यति नरसिंहानंद सरस्वती के समर्थकों को हिरासत में ले लिया। इस दौरान समर्थकों और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक हुई,  इससे माहौल गरमा गया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में आर्मी ऑफिसर को 5 दिन तक रखा डिजिटल अरेस्ट
देश में साइबर अपराध के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला नोएडा से सामने आया है, जहां एक आर्मी अधिकारी को साइबर जालसाजों ने डरा-धमकाकर 5 दिनों तक डिजिटल अरेस्ट रखा। इसके बाद ठगों ने उन्हें 2 करोड़ रुपये का चूना भी लगा दिया। पुलिस ने इस मामले में जयपुर से 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आरएमपीएसयू का पहला दीक्षांत समारोह
अलीगढ़ में स्थित राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) का पहला दीक्षांत समारोह 21 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। इस अवसर को लेकर विश्वविद्यालय के प्रशासन और छात्रों में एक विशेष उत्साह देखा जा रहा है। यह दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के इतिहास में पहला है और इसकी तैयारियों में प्रशासन पूरी तत्परता से जुटा हुआ है। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में देश के उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उपस्थित रहेंगी। इससे विश्वविद्यालय प्रशासन की जिम्मेदारियां और भी बढ़ गई हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read