यूपी@7 : अयोध्या में बोले सीएम योगी- 'सनातन ही एकमात्र धर्म', इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Sep 05, 2024 18:46

UP Latest News : अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने सनातन धर्म की महत्ता पर जोर दिया। वहीं सुलतानपुर जनपद में ज्वैलर्स डकैती कांड के आरोपियों को लेकर अखिलेश यादव ने सवाल उठाए। 69000 शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यर्थियों ने ओम प्रकाश राजभर के आवास का घेराव किया, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सनातन धर्म की महत्ता पर जोर दिया
अयोध्या में गुरुवार को आयोजित भारतात्मा अशोक सिंघल वेद पुरस्कार-2024 के वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सनातन धर्म की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि सनातन ही दुनिया का एकमात्र धर्म है। उन्होंने कहा कि अगर सनातन धर्म सुरक्षित और समृद्ध रहेगा, तो विश्व मानवता का कल्याण होगा। अगर यह खतरे में आया, तो पूरी मानवता का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सुल्तानपुर डकैती कांड के एनकाउंटर पर बोले अखिलेश
प्रदेश के सुल्तानपुर जनपद में ज्वैलर्स डकैती कांड के आरोपियों को लेकर सियासत तेज हो गई है। दिनदहाड़े हुई इस वारदात में शामिल दो बदमाशों से यूपी एसटीएफ की गुरुवार भोर में मुठभेड़ हो गई, जिसमें एक बदमाश मौके से भाग निकला। ज​बकि, दूसरा बदमाश मंगेश यादव मारा गया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित था। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि जाति देखकर जान ले गई और अन्य आरोपियों के पैर में सिर्फ दिखावटी गोली मारी गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आरक्षित अभ्यर्थियों का ओम प्रकाश राजभर के आवास पर प्रदर्शन
प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती मामले में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का मंत्रियों के आवास पर प्रदर्शन जारी है।  गुरुवार को अभ्यर्थियों ने कैबिनेट मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के आवास का घेराव किया। इस दौरान आरक्षित कोटे के अभ्यर्थी उनके आवास के बाहर सड़क पर बैठ गए और हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए नारेबाजी। उन्होंने जल्द ही शिक्षक भर्ती को लेकर नई सूची जारी करने की मांग की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

समारोह छोड़कर लौटे तीन विधायक
मां शाकुंभरी यूनिवर्सिटी में 05 सितंबर को दीक्षांत समारोह में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तीन विधायकों ने कार्यक्रम के दौरान सीटिंग व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर की। इन विधायकों में देवेंद्र निम, राजीव गुंबर, और कीरत सिंह शामिल थे। कार्यक्रम के दौरान उन्हें दूसरी लाइन में बैठने की व्यवस्था की गई थी, जिससे वे असंतुष्ट हो गए। इसके चलते तीनों विधायक कार्यक्रम को बीच में ही छोड़कर वापस चले गए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विधायक अदिति सिंह का हड्डियां तुड़वाने का ऑडियो वायरल
रायबरेली की सदर विधायक अदिति सिंह के कथित तौर पर वायरल ऑडियो पर सियासत तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर इस ऑडियो को लेकर लोग प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। विपक्ष इसे लेकर भाजपा पर निशाना साध रहा है। भाजपा के माननीयों को कानून व्यवस्था का पाठ पढ़ाने के साथ नसीहत दी जा रही है। यूपी कांग्रेस ने गुरुवार को इस ऑडियो का हवाला देते हुए विधायक अदिति सिंह पर निशाना साधा। पार्टी ने कहा कि भाजपा विधायक को गुंडई का लाइसेंस मिला हुआ है। इस ऑडियो में अदिति सिंह एक शख्स को उसकी हड्डी तुड़वाने की धमकी दे रही हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा प्राधिकरण को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका
सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा के मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। न्यायालय ने फैसला सुनाया कि आवेदक की मृत्यु के बावजूद प्लॉट के आवंटन अधिकार वैध बने रहेंगे और नोएडा प्राधिकरण (NOIDA) द्वारा इस तरह के आवंटन को रद्द करना अवैध है। न्यायालय ने माना है कि कानूनी वारिस को प्लॉट का अधिकार है। यह फैसला स्टीव कनिका बनाम नोएडा प्राधिकरण और अन्य (सिविल अपील संख्या 9815/2024) के मामले में आया। जिसकी सुनवाई न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और न्यायमूर्ति उज्जल भुयान की पीठ ने की। पीठ ने अपीलकर्ता स्टीव कनिका को राहत दी। स्टीव कनिका ने नोएडा प्राधिकरण द्वारा अपने मृतक पिता को आवंटित प्लॉट को रद्द करने के निर्णय को चुनौती दी थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दबंगों के डर से 40 दलित बच्चों ने छोड़ा स्कूल
मैनपुरी जनपद के करहल तहसील में स्थित ग्राम नगला सीताराम में हालात बेहद चिंताजनक हैं। जहां एक तरफ, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को शिक्षा देने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात की है, वहीं मैनपुरी में दबंगों की दहशत के चलते दलित बच्चों का शिक्षा के प्रति उत्साह ठंडा पड़ गया है। गांव के अधिकांश दलित बच्चे अब प्राथमिक विद्यालय जाना छोड़ चुके हैं और घर पर ही पढ़ाई करने को मजबूर हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में सीबीआई का छापा
सीबीआई ने अयोध्या के कैंटोनमेंट बोर्ड कार्यालय में छापा मारा है। आरोप है कि विकास कार्यों के टेंडर में लगभग 25 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। समाजवादी पार्टी के नेता पवन पांडेय ने बीते दिनों इसे लेकर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि भाजपा अयोध्या की जनता के साथ ठगी कर रही है। जब पवन पांडेय ये आरोप लगा रहे थे, उस वक्त अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद वहीं मौजूद थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आखिरकार मिल ही गई आदमखोर की मांद
बहराइच जिले में हाल ही में भेड़ियों के लगातार हमलों ने स्थानीय लोगों को दहशत के साये में जीने के लिए मजबूर कर दिया है। वन विभाग और प्रशासनिक अधिकारी उन्हें पकड़ने की लगातार कोशिश कर रही है। कुछ भेड़िये पकड़े भी जा चुके हैं, जबकि कुछ अभी भी आजाद घूम रहे हैं। विशेषज्ञों की टीम भेड़ियों के हमलों के पैटर्न और वजह को समझने की कोशिश कर रही है। इसी बीच रामुआपुर गांव में आदमखोर भेड़ियों की मांद मिली है। यह मांद गन्ने के घने खेतों के बीच में स्थित है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read