यूपी@7 : संसद सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री ने तीसरी बार वाराणसी सांसद बनकर ली शपथ, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 24, 2024 18:43

UP Latest News : संसद सत्र की शुरूआत हो चुकी है, पहले दिन काफी हलचल देखने को मिली। सदन की पहली पंक्ति में अखिलेश यादव बैठे दिखें, हाथ में 'संव‍िधान' और बगल में 'अयोध्या', लाल टोपी-गमछे के साथ पीडीए की झलक दी। इसके साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार रहे चंद्रशेखर नगीना से जीतकर पहली बार संसद पहुंचे। वहीं  NEET घोटाला, ट्रेन हादसा और पेपर लीक मामले में राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट पर सरकार को खूब घेरा,दूसरी तरफ नीट पेपर लीक मामले में टेरर फंडिंग का शक भी जताया जा रहा है। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

प्रधानमंत्री ने तीसरी बार वाराणसी सांसद बनकर शपथ ली
देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो चुका है। ये सत्र कई मायनों में बहुत ही खास माना जा रहा है। जहां राष्ट्रगान के बाद, पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इस सत्र में पीएम मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली। सत्र में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने पीएम मोदी सहित सभी सांसदों को शपथ दिलवाई। यहां स्पीकर पद पर भी चुनाव होगा। सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, देश चलाने के लिए सबकी सहमति जरूरी है। हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं। हम संविधान की मर्यादाओं का पालन करते हुए देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं।  
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नई संसद में पहले दिन अखिलेश, हाथ में 'संव‍िधान'
यूपी में इंडी गठबंधन की जीत के हीरो और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव जब नई संसद पहुंचे तो अंदाज अलहदा था। स‍िर पर लाल टोपी और गले में गमछा पहन वह विपक्ष के खेमे में पहली पंक्ति में नजर आए। प्रवेश करते समय उनके एक हाथ में संव‍िधान की प्रति थी तो दूसरे से अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद का हाथ कसकर पकड़ा हुआ था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पहली बार संसद पहुंचे चंद्रशेखर 
आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के प्रमुख और नगीना के सांसद चंद्रशेखर सोमवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने संसद पहुंचे। मीड‍िया से बातचीत में चंद्रशेखर ने कहा कि हर जुल्म के खिलाफ आवाज उठेगी और सरकारों से जवाब मांगा जाएगा। उन्होंने अपने चुनावी क्षेत्र की समस्याओं को संसद में उठाने और निष्पक्ष रूप से कमजोर वर्गों की आवाज बनने का वादा किया। साथ ही सत्ता पक्ष से विपक्ष के मुद्दों पर भी ध्यान देने का आग्रह किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

NEET घोटाला, ट्रेन हादसा और पेपर लीक मामले में घिरी सरकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ लिया। इसके बाद से वे अब लोकसभा के सदन के नेता हैं। इसके साथ ही अन्य केंद्रीय मंत्रियों और नवनिर्वाचित सांसदों ने भी शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाते हुए मौजूद थे। इसी बीच कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट पेपर लीक मामले में टेरर फंडिंग का शक 
महाराष्ट्र के नांदेड़ में NEET परीक्षा पेपर के लीक मामले में टेरर फंडिंग का आरोप उठाने के बाद, एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) ने इस मामले में चार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इसमें से एक व्यक्ति को लातूर से हिरासत में लिया गया है। ATS ने इसके अलावा दूसरे दो व्यक्तियों, जिनमें संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखां पठान शामिल हैं, को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था, लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। फिर भी, जलील को देर रात फिर से हिरासत में लिया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा में पिता ने बेटी को मारी गोली
ग्रेटर नोएडा के दनकौर थाना क्षेत्र से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक पिता ने अपनी ही बेटी को गोली मार दी। प्रारंभिक आरोप थे कि रात को एक 15 वर्षीय किशोरी को पड़ोस के युवक ने गोली मारी है। पीड़िता के पिता ने आरोप लगाया कि युवक उनकी बेटी से दुष्कर्म कर रहा था और विरोध करने पर उसने गोली चला दी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शादी समारोह से लौट रहे परिवार के पांच लोगों की मौत
प्रयागराज में सोमवार की बड़ा हादसा हो गया। डंफर की चपेट में आने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है। इनमें दो मासूम बच्चे और दो महिलाएं शामिल है। ये लोग शादी समारोह में शामिल होने प्रयागराज आए थे। वापस जाते वक्त रास्ते में हादसे का शिकार हो गए। हादसा सराय ममरेज थाना क्षेत्र के रस्तीपुर गांव के पास हुआ है। पुल‍िस ने शवों को पोस्‍टमार्टम के ल‍िए भेज दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इरफान की पत्नी नसीम को प्रत्याशी बनाए जाने का प्रस्ताव पारित
यूपी कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी पर कानूनी शिकंजा कस चुका है। जाजमऊ आगजनी मामले में कोर्ट ने इरफान को 7 साल की सजा सुनाई है। जिसकी वजह से उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द होना तय है। सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत कौन संभालेगा। सपा सीसामऊ सीट से किसको प्रत्याशी बनाएगी, इसपर भी मंथन चल रहा है। सीसामऊ विधानसभा सीट इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाए जाने का प्रस्ताव नगर संगठन की मासिक बैठक में पास हो गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read