NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

UPT | NABARD Recruitment 2024

Oct 06, 2024 11:53

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है।

NABARD Recruitment 2024 : राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। अगर आप 10वीं पास हैं और निर्धारित भाषा में दक्षता रखते हैं, तो आप NABARD की ऑफिस अटेंडेंट (ग्रुप 'C') के पदों पर आवेदन कर सकते हैं। NABARD ने इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 108 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार NABARD की आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : एलडीए उपाध्यक्ष की बड़ी कार्रवाई : अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई में लापरवाही बरतने पर सुपरवाइजर को किया निलंबित, अवर अभियंता प्रवर्तन भी हटाए गए

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क  
इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। NABARD में आवेदन करने वाले सामान्य उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, SC/ST/PWD/Ex-servicemen श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क मात्र 150 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना जरूरी है।

योग्यता  
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं (एसएससी/मैट्रिकुलेशन) पास होना अनिवार्य है। भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम 15 साल की रक्षा सेवा के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है, बशर्ते उन्होंने सशस्त्र बलों के बाहर ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त न की हो। 



आयु सीमा  
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। SC/ST उम्मीदवारों को 5 वर्ष की, OBC उम्मीदवारों को 3 वर्ष की, और PWD उम्मीदवारों को 10 से 15 वर्ष (श्रेणी के अनुसार) की छूट मिलेगी। भूतपूर्व सैनिकों को अधिकतम 50 वर्ष तक की छूट प्राप्त होगी, जबकि विधवा/तलाकशुदा महिलाओं को 10 वर्ष की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया  
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) के आधार पर किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें नियुक्ति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

अन्य जानकारी  
NABARD की इस भर्ती के माध्यम से 108 पदों पर बहाली की जाएगी। यह उन युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और 10वीं पास हैं। इच्छुक उम्मीदवार NABARD की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन करें।

Also Read