NEET-UG 2024 विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने कहा- लीक ट्रांसपोर्टेशन के दौरान नहीं, बल्कि स्ट्रॉन्ग रूम वॉल्ट से पहले

UPT | NEET-UG 2024 विवाद

Jul 22, 2024 13:00

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नीट यूजी परीक्षा विवाद पर चल रही सुनवाई के दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी की।

New Delhi : सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नीट यूजी परीक्षा विवाद पर चल रही सुनवाई के दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि आरोपियों के बयान एक-दूसरे से मेल नहीं खाते। उन्होंने आगे कहा, अगर पेपर लीक 4 मई की रात को हुआ है, तो जाहिर है कि लीक ट्रांसपोर्टेशन के दौरान नहीं, बल्कि स्ट्रॉन्ग रूम वॉल्ट से पहले हुआ था। 

ये भी पढ़ें : Kanwar Special Train: कांवड़ियों के ​लिए आज से चलेंगी चार कांवड़ स्पेशल ट्रेनें

3300  छात्रों को गलत पेपर दिए गए
मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने सुनवाई की। इस दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ जब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने स्वीकार किया कि 3300 से अधिक छात्रों को गलत प्रश्नपत्र दिया गया था। इन छात्रों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रश्नपत्र के बजाय केनरा बैंक का प्रश्नपत्र वितरित किया गया था।



ई-रिक्शा से प्रश्नपत्र / ओएमआर शीट ले गए
याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा ने कोर्ट को बताया कि बिहार पुलिस की जांच के बयानों में कहा गया है कि लीक 4 मई को हुआ था और संबंधित बैंकों में प्रश्नपत्र जमा करने से पहले हुआ। उन्होंने यह भी बताया कि एनटीए ने पेपर लीक होने और वॉट्सऐप के जरिए लीक हुए प्रश्नपत्रों के प्रसार की बात स्वीकार की है। सुप्रीम कोर्ट ने एक रोचक तथ्य पर ध्यान दिलाया कि ई-रिक्शा द्वारा प्रश्नपत्र ले जाना एक स्थापित तथ्य है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जो तस्वीर प्रसारित की गई थी, वह वास्तव में प्रश्नपत्र की नहीं बल्कि ओएमआर शीट की थी। याचिकाकर्ताओं के वकील ने बताया कि एनटीए के अनुसार 24 अप्रैल को पेपर भेजे गए और 3 मई को पेपर बैंक में पहुंच गए। इसलिए 24 अप्रैल से 3 मई के बीच पेपर निजी खिलाड़ियों के हाथों में रहे। उन्होंने यह भी बताया कि हरदयाल स्कूल झज्जर के प्रिंसिपल दोनों बैंकों (एसबीआई और केनरा बैंक) में गए और प्रश्नपत्र लिए।

पेपर लीक कितना व्यापक, सबूत नहीं
पीठ ने कहा कि हमारे पास अभी तक यह बताने के लिए कोई सबूत नहीं है कि पेपर लीक कितना व्यापक था और पूरे देश में फैला हुआ था। यह टिप्पणी इस विवादास्पद मामले में एक नया मोड़ ला सकती है, जिसमें 40 से अधिक याचिकाओं पर विचार किया जा रहा है। न्यायालय के समक्ष एक महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या प्रश्नपत्र लीक केवल हजारीबाग और पटना जैसे कुछ स्थानों तक ही सीमित था या यह एक व्यापक और व्यवस्थित लीक था। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि अदालत को यह देखना होगा कि क्या लीक स्थानीय है और केवल हजारीबाग और पटना तक ही सीमित है या यह व्यापक और व्यवस्थित है।

ये भी पढ़ें : लखीमपुर-खीरी हिंसा : सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा को दी जमानत, दिल्ली या लखनऊ में रहने का आदेश

40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई
वर्तमान में, सुप्रीम कोर्ट 40 से अधिक याचिकाओं पर विचार कर रही है, जिनमें एनटीए की याचिकाएं भी शामिल हैं। एनटीए ने विभिन्न उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग की है। यह ध्यान देने योग्य है कि नीट यूजी परीक्षा 2024 इस बार 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें 23.33 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे।

केंद्र-वार परीक्षा परिणाम से कई खुलासे
इस बीच NTA ने हाल ही में शहर और केंद्र-वार परीक्षा परिणाम जारी किए हैं। इन आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि जिन छात्रों पर प्रश्नपत्र लीक या अन्य अनियमितताओं से लाभ उठाने का आरोप है, उन्होंने विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हालांकि कुछ केंद्रों पर असामान्य रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की संख्या अधिक पाई गई है।

Also Read