WhatsApp Update : कमाल का फीचर, अब एक साथ 32 लोग कर सकेंगे वीडियो कॉल, जानें कैसे...

UPT | व्हाट्सएप अपडेट

Jun 15, 2024 17:54

व्हाट्सएप आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। ऑफिस से लेकर पर्सनल दोनों तौर पर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं

New Delhi News : व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। ऑफिस से लेकर पर्सनल, दोनों तौर पर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं। साल 2015 में लॉन्चिंग के बाद से व्हाट्सएप ने कम्युनिकेशन का तरीका बदल दिया है। कंपनी इसमें लगातार सुधार भी कर रही है। पिछले कई साल में व्हाट्सएप में कई सारे महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। कंपनी ने एक बार फिर से कई सारे फीचर्स रिलीज किए हैं। जिन्हें जानने के बाद आपके व्हाट्सएप का एक्सपिरियंस दोगुना हो जाएगा।

ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग
व्हाट्सएप लंबे समय से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था और अब इसका पब्लिक अपडेट जारी कर दिया गया है। व्हाट्सएप के यूजर्स अब वीडियो कॉलिंग के दौरान ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। पहले स्क्रीन शेयर की सुविधा थी, लेकिन स्क्रीन शेयर के साथ स्क्रीन ऑडियो शेयर की सुविधा नहीं थी।

वीडियो कॉल में ज्यादा लोग
वीडियो कॉल में मेंबर की संख्या में व्हाट्सएप ने इजाफा किया है। अब एक साथ 32 लोग वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। व्हाट्सएप वीडियो कॉल का इस्तेमाल आप डेस्क टॉप और मोबाइल दोनों पर कर सकते हैं। इस फीचर का फायदा यह होगा कि अब जूम, गूगल मीट जैसे एप्स पर वीडियो कॉल के लिए नहीं जाना होगा। अब आप रेगुलर मीटिंग एप की तरह ही वॉट्सऐप में भी स्पीकर को स्पॉटलाइट में रख सकते हैं। यानी बोलने वाला व्यक्ति अलग से दिखाई देगा। वॉट्सएप अब अपने आप स्पीकर को हाईलाइट कर देगा। इस तरह वीडियो कॉल में जुड़े लोगों को यह जानना आसान हो जाएगा कि कौन बोल रहा है।

बेहतर ऑडियो और वीडियो क्वालिटी
व्हाट्सएप लंबे समय से ऑडियो और वीडियो क्वालिटी को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। नए अपडेट के साथ MLow कोडेक सपोर्ट दिया गया है। इससे मोबाइल यूजर्स को नॉइस कैंसलेशन, क्लियर वॉयस मिलेगी। इसके अलावा इको कैंसलेशन भी मिलेगा।

इस फीचर के आने से प्रभावित प्लेटफॉर्म
अब तक ज़ूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे एप्स वीडियो बैठकें करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। व्हाट्सएप के नए फीचर से इन एप्स को मुकाबला मिल सकता है। खासकर छोटे से मध्यम आकार के समूहों के लिए, जिन्हें छोटी वीडियो बैठकों की जरूरत होती है। फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप लोगों को लाइव वीडियो और समूह वीडियो कॉलिंग की सुविधा देते हैं। व्हाट्सएप के नए फीचर से इन एप्स को भी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है। टेलीग्राम, स्काइप, डिस्कोर्ड जैसे मैसेजिंग एप भी कई लोगों को एक साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा देते हैं। व्हाट्सएप का नया फीचर इन एप्स पर भी असर डाल सकता है। कुछ स्कूल, कॉलेज या कंपनियां पढ़ाई या बैठकों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स का इस्तेमाल करती हैं। वे व्हाट्सएप के नए फीचर को आज़मा सकती हैं।

पिछले सालों में आए ये बदलाव
  • 2009- व्हाट्सएप का शुरुआती संस्करण लॉन्च किया गया, जिसमें बुनियादी मैसेजिंग सुविधा थी।
  • 2011- व्हाट्सएप मैसेजिंग के लिए भुगतान मॉडल लाया गया। हालांकि बाद में इसे मुफ्त कर दिया गया।
  • 2013- वॉयस मैसेजिंग और वॉयस कॉलिंग सुविधा जोड़ी गई।
  • 2014- ग्रुप चैट सुविधा जोड़ी गई, जिससे एक साथ कई लोग बात कर सकते थे।
  • 2016- व्हाट्सअप वेब लॉन्च हुआ, जिससे डेस्कटॉप/लैपटॉप पर भी मैसेज भेजे जा सकते थे। वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी शुरू हुई।
  • 2017- व्हाट्सएप स्टेटस फीचर लाया गया, जो स्टोरी अपडेट करने देता है। 
  • 2018- व्हाट्सएप बिजनेस एप लॉन्च हुआ, जो व्यवसायों के लिए मैसेजिंग टूल प्रदान करता है।
  • 2020- QR कोड स्कैनिंग और डार्क मोड जैसे सुविधाजनक फीचर जोड़े गए।
  • 2022- व्हाट्सएप कम्युनिटीज और 32 लोगों के साथ वीडियो कॉल करने की क्षमता जैसे फीचर लॉन्च किए गए। 
  • 2023- मैसेज थ्रेड्स और प्राइवेट मैसेजिंग जैसी नई सुविधाएं जोड़ी गईं।
  • 2024- व्हाट्सएप में एक नया फिचर AI आया, व्हाट्सएप बिजनेस में ब्लू टिक भी आया।

Also Read