UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

UPT | प्रतीकात्मक

Jul 08, 2024 16:45

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें।

Short Highlights
  • यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही कई यूनिवर्सिटी
  • यूजीसी की वेबसाइट पर चेक करें फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट
UP Fake University List : किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले उसका स्टेटस चेक करना बहुत जरूरी होता है। देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। इनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंटों पर दी गई जानकारी इतनी सही लगती है कि लोग धोखा खा जाते हैं। यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की तरफ से हर साल फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की जाती है।

चेक करें फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट
अगर आप हायर एजुकेशन के लिए उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। इस लिस्ट में आपको उन सभी यूनिवर्सिटी के नाम और पता दर्ज मिलेंगे , जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ चल रही हैं। इनमें पढ़ाई करने के बाद आपको नौकरी हासिल करने या आगे किसी कोर्स में एडमिशन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यूजीसी हर साल जारी करता है ये लिस्ट
यूजीसी हर साल फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट जारी कर स्टूडेंट्स को सतर्क करता है। इस लिस्ट में हर राज्य की उन यूनिवर्सिटीज के नाम दर्ज होते हैं, जिन्हें यूजीसी की तरफ से मान्यता नहीं दी गई है। इस लिस्ट को देखकर आप पहले ही अलर्ट हो सकते है। आपको बता दें कि फेक यूनिवर्सिटी की मार्कशीट, सर्टिफिकेट आदि की मान्यता नहीं होती है। 

 यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर ये है फर्जी यूनिवर्सिटी 
फिलहाल यूजीसी की नजरों में ये 4 ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी हैं, जिन्हें फेक यूनिवर्सिटी 2024 के लिस्ट में दर्ज किया गया है।
  1.  गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयाग, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश)
  2.  नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपन यूनिवर्सिटी), अचलताल, अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश)
  3.  महामाया टेक्निकल (प्राविधिक) विश्वविद्यालय, पीओ महर्षि नगर, जिला गौतमबुद्ध नगर, सेक्टर 110 के पीछे, नोएडा (उत्तर प्रदेश)
  4.  भारतीय शिक्षा परिषद, भारत भवन, मटियारी चिनहट, फैजाबाद रोड, लखनऊ (उत्तर प्रदेश)

Also Read