उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 18, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में पांच एक्सप्रेसवे बनेंगे प्रगति के पथ
यूपी में पांच एक्सप्रेसवे के किनारे 29 जिलों में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित हो रहे हैं। इन पांच एक्सप्रेसवे से जुड़े 29 जिलों में ये कॉरिडोर तैयार होंगे। इन औद्योगिक शहरों में फार्मा पार्क, टेक्सटाइल पार्क, वेयरहाउस, लॉजिस्टिक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, होजरी, फूड प्रोसेसिंग, दुग्ध प्रसंस्करण, दवा, आईटी पार्क, भारी उद्योगों और मशीनरी के विकास की योजना है। यूपीडा को इस परियोजना की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में 138 करोड़ की लागत से जल्द तैयार होगा राष्ट्र प्रेरणा स्थल
उत्तर प्रदेश के समेकित विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए योगी सरकार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' के निर्माण और विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रही है। यह महत्वपूर्ण परियोजना लखनऊ के बसंत कुंज योजना सेक्टर-जे में गोमती नदी के किनारे मास्टर प्लान ग्रीन के तहत विकसित की जा रही है। इस स्थल के निर्माण और विभिन्न निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है। 'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' का उद्देश्य भारत के महान नेताओं की जीवन और उनके योगदान को प्रदर्शित करना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेरठ में आठ केंद्रों पर 8,440 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूजीसी-नेट की परीक्षा कल मंगलवार 18 जून मेरठ के आठ केंद्रों में होंगी। यूजीसी-नेट परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी। यूजीसी-नेट की पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से शाम छह बजे तक होगी। यूजीसी-नेट की परीक्षा के लिए मेरठ के आठ परीक्षा केंद्रों पर 8440 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। पहली पाली में करीब 4,040 अभ्यर्थी और दूसरी पाली में 4,400 अभ्यर्थी यूजीसी-नेट परीक्षा में हिस्सा लेंगे। यूजीसी-नेट परीक्षा की दोनों पाली में विषयवार अभ्यर्थी होंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सेंट्रल बैंक में 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन दोबारा शुरू
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआई) की ओर से सफाई कर्मचारी और सब स्टाफ के 484 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू की गई है। आवेदन की शुरुआत 21 जून से होगी, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जून है। जुलाई-अगस्त में पेपर होगा।। इच्छुक उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in/en/recruitments पर जाकर भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स 10वीं पास होने चाहिए। इससे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक संचालित थी। सफाई कर्मचारी और सब स्टाफ के 484 पदों में यूपी के लखनऊ जोन के लिए 78 पद हैं। इनमें सामान्य 33, अनुसूचित जाति (एससी) 16, ओबीसी 21 और ईडब्ल्यूएस के 8 पद हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पॉटरी उद्योग को बड़ा फलक देने की तैयारी
योगी सरकार प्रदेश के सेरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़े पैमाने पर विकसित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। सरकार बुलंदशहर के खुर्जा शहर की सिरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़ा फलक देने की तैयारी की है। खुर्जा महायोजना 2031 के अंतर्गत सेरेमिक हाट विकसित किया जाएगा, जिसके बाद इस उद्योग से जुड़े 400 यूनिट्स को बड़ा लाभ मिलना तय है। बुलंदशहर के खुर्जा शहर की पहचान ​एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना आने के बाद से वैश्विक फलक पर छाने लगी है। यही वजह है कि प्रदेश सेरेमिक और पॉटरी उद्योग के जरिए करीब 23 मिलियन डॉलर का निर्यात कर रहा है, जिसमें खुर्जा के सिरेमिक और पॉटरी उद्योग का बड़ा हिस्सा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लिंक्डइन पर नौकरी ढूंढने में मदद करेगा AI
माइक्रोसॉफ्ट ने लिंक्डइन पर नया फीचर जोड़ा है। जो जॉब तलाश में उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वाले फीचर से प्रीमियम यूजर्स अब अपने पसंदीदा सेक्टर में जॉब सर्च करने में काफी आसानी महसूस करेंगे। इस नए फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ताएं अपनी पसंदीदा स्थान, वेतन स्तर और अन्य पैरामीटर्स के आधार पर फ़िल्टर करके रोज़गार ढूंढ सकेंगे। इसके साथ ही यह एआई फीचर उपयोगकर्ताओं को कंपनियों के साथ जुड़ने और करियर के अवसरों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बनारस के लोगों को बड़ी सौगात
विश्वनाथ धाम के दर्शन करने के लिए प्रत्येक दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। हालांकि परेशानी बाबा के उन भक्तों को हो रही है, जो काशी के ही निवासी हैं और रोज ही दर्शन करने धाम पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के कारण अब इसमें मुश्किल होने लगी है। क्योंकि दर्शन करने में ही तीन से 4 घंटे लग जाते हैं। अब काशी के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। उनके लिए मंदिर में प्रवेश करने के लिए अलग गेट बनेगा। विश्वनाथ धाम में प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आते हैं। त्योहारों में इन श्रद्धालुओं की संख्या चार गुना बढ़ जाती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read