उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 21, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में तैयार हो रही सभी परिवारों की फैमिली आईडी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही 'परिवार आईडी' प्रक्रिया की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि फैमिली आईडी हर परिवार की जरूरतों को पूरा करने का माध्यम बनेगी। इस आईडी से वंचित और गरीब परिवारों को योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा और यह ईज ऑफ लिविंग और गुड गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सभी लाभार्थीपरक योजनाओं और सेवाओं के ऑनलाइन आवेदन में आधार आवेदन और आधार सत्यापन अनिवार्य किया जाए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जल्द ही प्लॉट की एक स्कीम लाने जा रहा है। इसमें करीब 6 हजार प्लॉट्स को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने की योजना है। यीडा क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी के चयन के बाद प्राधिकरण क्षेत्र में स्थित विभिन्न संपत्तियों के आवंटन के लिए लोगों ने रुचि दिखाई है। प्राधिकरण की विगत आवासीय भूखंड योजना में लगभग 1.50 लाख से अधिक आवेदकों द्वारा भूखंड आवंटन के लिए आवेदन किया गया था। इसके बाद से ही प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत आर्थिक रूप से कम आय वर्ग के लिए छोटे आकार के भूखंडों का नियोजन और आवंटन किए जाने की आवश्यकता जताई जा रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा ऐलान
एक मामले की सुनवाई के दौरान इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा कि कर्मचारी के खिलाफ बिना अनुशासनात्मक कार्यवाही के वेतन नहीं काटा जा सकता है। हाई कोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली 1978 के तहत जब तक किसी कर्मचारी के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई या सेवा समाप्ति का आदेश जारी नहीं होता, तब तक वह कर्मचारी सेवा में माना जाएगा और वेतन पाने का भी हकदार होगा। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ताओं का वेतन तब तक नहीं रोका जा सकता जब तक कि उन्हें सेवा से निलंबित या बर्खास्त न कर दिया गया हो। यह आदेश न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की कोर्ट ने जौनपुर के शिक्षक संजय सिंह व तीन अन्य लोगों की याचिका को स्वीकार करते हुए सुनाया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महराजगंज में बनाया जा रहा दुनिया का पहला एशियाई राजा गिद्धों का संरक्षण केंद्र
उत्तर प्रदेश गोरखपुर के पास महाराजगंज में एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहल की गई है। जहां एशियाई राजा गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र खोला जाएगा। यह केंद्र "जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र" के नाम से जाना जाएगा और इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य गिद्धों की संख्या को बढ़ाना और इनकी संरक्षण की गंभीरता में सुधार लाना है। दरअसल, 2007 से इन एशियाई राजा गिद्धों को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने लाल सूची में लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में शामिल किया है, जिसकी वजह से इनकी संरक्षण की आवश्यकता बढ़ी है। इसी के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश सरकार ने यह केंद्र स्थापित करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चारबाग रेलवे स्टेशन का नया लुक
देश के सबसे व्यस्त और बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार चारबाग रेलवे स्टेशन को संवारने का काम तेज हो गया है। इस रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग कांसेप्ट पर बनाया जा रहा है और इसमें 496 करोड़ रुपये खर्च आएगा। स्टेशन में एक कॉन्कोर्स, दो नए प्लेटफार्म, लिफ्ट और एस्केलेटर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बेहतर पार्किंग, सीसीटीवी निगरानी और टिकटिंग की आधुनिक प्रणाली भी होगी। यात्रियों की आराम की दृष्टि से एसी लाउंज, सेंट्रल एयर कंडीशनिंग और विस्तृत सबवे सुविधा प्रदान की जाएगी। स्टेशन के अंदर और बाहर आने-जाने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे। साथ ही, खानपान की उत्कृष्ट व्यवस्था भी की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राशन कार्डधारकों को अपडेट कराना होगा e-KYC
सरकार ने राशन कार्डधारकों से 2027 तक फ्री राशन देने का वादा किया है। राशन कार्डधारकों को यदि मुफ्त राशन (Free Ration Scheme) चाहिए, तो उन्हें e-KYC अपडेट कराना होगा। ई-केवाईसी अभियान की शुरुआत 21 जून से होने जा रही है। राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों (यूनिटों) का ई-केवाईसी कराया जाएगा। ई-केवाईसी की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है। डीएसओ विजय प्रताप सिंह के मुताबिक राशन वितरण का कार्य 25 जून तक जारी रहेगा। अंत्योदय और गृहस्थी के सभी राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की e-KYC होगी। इसके लिए सभी कोटेदारों को ट्रेनिंग दी जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के दशहरी और चौसा आम का बढ़ेगा निर्यात
उत्तर प्रदेश के दशहरी और चौसा आमों को अमेरिका बाजार में भेजा जा रहा है। इसके लिए योगी सरकार आमों को अमेरिका बाजार में भेजने के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रही है। अमेरिका के बाजारों में आम निर्यात करने के लिए नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के समीप पीपीपी मॉडल के आधार पर रेडिएशन ट्रीटमेंट सेंटर स्थापित करेगी, जहां ट्रीटमेंट के बाद आमों को अमेरिका और यूरोप के बाजारों में भेजा जाएगा। प्रदेश सरकार निजी-सार्वजिन-सहभागिता (पी-पी-पी) मॉडल के आधार रेडिएशन सेंटर को नोएडा के जेवर एयरपोर्ट के समीप स्थापित करेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read