उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Uttar Pradesh Times | बड़ी खबर

Jan 07, 2024 06:00

बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

नमो भारत और RRTS स्टेशनों में होगी फिल्म शूटिंग
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने हाल ही में फिल्म शूटिंग सहित अन्य कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए आरआरटीएस स्टेशन परिसर और नमो-भारत ट्रेनों को किराए पर उपलब्ध करवाने के लिए एक व्यापक नीति तैयार की है। इस नीति के तहत आरआरटीएस स्टेशन और नमो-भारत ट्रेनें अब फिल्म शूटिंग, डॉक्यूमेंट्री और टीवी विज्ञापनों आदि के लिए अल्पकालिक अवधि के लिए किराए पर उपलब्ध होंगी। ओटीटी प्लेटफार्मों और डिजिटल परिदृश्य के प्रसार के साथ, फीचर फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज़ के फिल्मांकन की पृष्ठभूमि के रूप में सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों, विशेष रूप से मेट्रो रेल प्रणालियों के उपयोग में वृद्धि हुई है। आधुनिक शूटिंग स्थानों की तलाश करने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए एनसीआरटीसी का यह निर्णय एक आकर्षक अवसर प्रदान करता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गरीब व्यक्ति की बेटियों को मिलेगा वैवाहिक अनुदान
वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछड़ी जाति के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी अनुदान योजना ऑनलाइन कम्प्यूटराइज्ड संचालित की जा रही है। जिसमें शादी अनुदान योजना में लाभार्थी के बेटी की शादी के लिए धनराशि 20,000 रुपये का अनुदान विभाग द्वारा वितरित किया जाता है। अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक वर्ग को छोड़कर) गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों का शादी अनुदान योजनान्तर्गत शहरी आवेदक की वार्षिक आय 56460.00 (शहरी क्षेत्र) एवं ग्रामीण क्षेत्र में 46080.00 निर्धारित किया गया है। अनुदान के लिए आवेदन पत्र में पुत्री की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक 21 वर्ष आयु या उससे अधिक होनी चाहिए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सिंचाई विभाग की जमीन पर बनेगा एकीकृत मंडलीय कार्यालय
रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई विभाग के नलकूप परिसर की खाली 57773 वर्ग मीटर की जमीन पर एकीकृत मंडलीय कार्यालय का भवन बनाया जाएगा। इसके निर्माण और 10 साल के रखरखाव पर करीब 367.67 करोड़ रुपये खर्च आएगा। मंडलीय कार्यालय के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) भूमि मुद्रीकरण योजना के तहत धन जुटाएगा। इसके लिए सेवायोजन कार्यालय की 14403.88 वर्ग मीटर जमीन एवं नार्मल परिसर की 32,343 वर्ग मीटर जमीन को प्रस्ताव में शामिल करने का प्राधिकरण ने सुझाव दिया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आने वाले सत्र से शुरू हो जाएगी गोरखपुर सैनिक स्कूल में पढ़ाई
गोरखपुर के सैनिक स्कूल में आने वाले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। सत्र शुरू होने से पहले निर्माण कार्य पूरा हो, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को निर्माण के अंतिम चरण में पहुंच चुके सैनिक स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण की स्थलीय प्रगति जानने के साथ इसके मॉडल को भी देखा और जरूरी निर्देश दिए। सीएम योगी ने मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों व कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए सभी निर्माण कार्य 15 फरवरी तक हरहाल में पूरे कर लिया जाएं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इस साल देश को मिलेगी पांच नए एक्सप्रेस-वे की सौगात 
साल 2024 भारत की अर्थव्यवस्था के लिए काफी अहम है। इस साल देश में लोकसभा चुनाव भी होने हैं। लेकिन चुनाव के पहले और बाद में देश को 5 बड़े एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलेगी। ये न सिर्फ दो शहरों के बीच की दूरी को कम कर लोगों के आवागमन को आसान बनाएंगे, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती भी प्रदान करेंगे। ये पांचों एक्सप्रेस-वे अगले 12 महीनों के अंदर पूरी तरह चालू हो जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read