Prayagraj News : महाकुंभ के लिए चलाई जाएंगी 992 विशेष ट्रेनें, पढ़िये रेलवे ने और क्या किए इंतजाम...

UPT | कुंभ मेले की सांकेतिक फोटो।

Sep 30, 2024 13:43

प्रयागराज में अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले के लिए रेल मंत्रालय ने 992 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुताबिक, विशेष रेलगाड़ियां चलाने के अलावा रेल मंत्रालय...

Short Highlights
  • रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशन के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए तय किए 933 करोड़।
  • प्रयागराज के लिए महाकुंभ के दौरान विभिन्न शहरों से चलेंगी 6580 नियमित ट्रेनें।

 

Prayagraj News : प्रयागराज में अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले के लिए रेल मंत्रालय ने 992 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुताबिक, विशेष रेलगाड़ियां चलाने के अलावा रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए विभिन्न बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के निर्माण के लिए 933 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

रेल मंत्री ने की महाकुंभ के लिए बैठक
प्रयागराज मंडल और आसपास के क्षेत्रों में ट्रेनों की सुचारु आवाजाही के लिए 3700 करोड़ रुपये की लागत से रेल पटरियों का दोहरीकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और वी. सोमन्ना ने 12 जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए बैठक की। 

4 लेन मार्ग 15 नवंबर तक पूरा करें 
दूसरी तरफ, प्रयागराज में कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद एवं जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मंदर ने रविवार को महाकुंभ के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने गंगा पर बन रहे छह लेन ब्रिज की जानकारी ली। साथ ही अल्टरनेट स्टील ब्रिज के माध्यम से इसे सुचारु करने के निर्देश दिए। रायबरेली-प्रयागराज फोर लेन के तीन चरणों का कार्य भी 15 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए है, ताकि महाकुंभ आने वाले श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सके और उनको किसी तरह की असुविधा न होने पाए।

Also Read