Banaras News : बनारस में 2 हाउसिंग स्कीम को मिली मंजूरी, अब लो बजट में मिलेंगे पसंदीदा फ्लैट्स

UPT | आवास

Jul 27, 2024 14:06

वीडीए ने तीन नई किफायती आवास परियोजनाओं की घोषणा की है। इनमें से दो परियोजनाओं को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। अगले एक साल के भीतर लगभग 146 नए फ्लैट्स तैयार होने की उम्मीद है।

Banaras News : वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने शहर में किफायती आवास की समस्या को हल करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। यह पहल मध्यम और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए अपना घर खरीदने का सपना साकार करने में मददगार साबित होगी। 

146 नए फ्लैट्स तैयार होने की उम्मीद
वीडीए ने तीन नई किफायती आवास परियोजनाओं की घोषणा की है। इनमें से दो परियोजनाओं को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। अगले एक साल के भीतर लगभग 146 नए फ्लैट्स तैयार होने की उम्मीद है। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य कम बजट में गुणवत्तापूर्ण आवास उपलब्ध कराना है। 

प्राधिकरण आने वाले समय में इसी तरह के और प्रोजेक्ट्स लाने की योजना बना रहा है। वीडीए ऐसे बिल्डर्स को प्राथमिकता दे रहा है जो कम क्षेत्रफल में अधिक और सस्ते फ्लैट्स का निर्माण कर सकें। इन परियोजनाओं में ग्रुप हाउसिंग की अवधारणा को अपनाया जा रहा है, जिससे एक ही क्षेत्र में अधिक फ्लैट्स बनाए जा सकें। वाराणसी के तेजी से विस्तार के साथ, ये किफायती आवास योजनाएं शहर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

रिंग रोड दांदूपूर में पहला प्रोजेक्ट 
वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग के मुताबिक सबसे पहले ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को रिंग रोड दांदूपूर में अनुमति दी गई है। यहां रोडवेज बस स्टैंड के ठीक बगल 6 मंजिला ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट 2817 वर्ग मीटर में तैयार किया जाएगा, जिसमें 65 फ्लैट्स बनकर तैयार होंगे। प्राधिकरण की महायोजना 2021 में रिंग रोड के किनारे ग्रुप हाउसिंग अपार्टमेंट, शॉपिंग मॉल, हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, स्कूल कॉलेज को खोलने के लिए प्लानिंग की गई है। जिसके तहत रिंग रोड के किनारे नई काशी की कल्पना को साकार करने के लिए दांदूपुर स्थित रिंग रोड के पास ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए मानचित्र पर मंजूरी दिए जाने के बाद बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर से लेकर छठे फ्लोर पर अलग-अलग निर्माण के तहत अनुमति दी गई है।

पार्किंग की व्यवस्था, दुकानें भी खुलेंगी 
योजना में बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था होगी, जबकि ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर कमर्शियल एक्टिविटी के लिए दुकान खोली जाएंगी। इसके बाद बाकी बचे फ्लोर पर अफॉर्डेबल ग्रुप हाउसिंग के तहत 65 फ्लैट बनाए जाएंगे। इसके अलावा हाल ही में वाराणसी में शहर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पीछे एक खाली प्लॉट पर ग्रुप हाउसिंग सोसायटी डेवलप करने की दूसरी अनुमति दी गई है जिसका नक्शा महज 96 घण्टे में पास किया गया है।

नरिया सुसुवाही रोड किनारे बनेंगे 84 फ्लैट्स 
बीएचयू से नरिया सुसुवाही रोड पर प्राधिकरण ने अल्प आय वर्ग के लिए 84 फ्लैटों की अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम को भी अनुमति दी है। मुख्य मार्ग पर वाराणसी विकास प्राधिकरण का यह प्रोजेक्ट तैयार होगा। नए नियम के मुताबिक अब 12 मीटर चौड़ी सड़क पर ही बिल्डर न्यूनतम दो हजार वर्गमीटर के भूखंड पर ही फ्लैट बना सकेंगे। कम जमीन पर ज्यादा फ्लैट बन सकें, इसके लिए एफएआर (फ्लोर एरिया रेसियो) भी सड़क की चौड़ाई व क्षेत्र के अनुसार 2.50 तक रहेगा। डेन्सिटी (घनत्व) भी बढ़ाकर 800 फ्लैट प्रति हेक्टेयर तक किया गया है।

12 से 20 लाख के बीच होगी कीमत
लंका में बन रही इस नई ग्रुप हाउंसिंग में कम आय वालों को 12 से 20 लाख के बीच सस्ते घर मिलेंगे। 2830 वर्ग मीटर क्षेत्रफल भूमि पर प्रस्तावित अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग में बेसमेंट, स्टिल्ट एवं 07 तल के 84 यूनिट के (अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग फ्लैट) तैयार होंगे। बेसमेंट एवं स्टिल्ट पर पार्किंग एवं प्रथम से सप्तम तल प्रत्येक तल पर 12 फ्लैट कुल 84 अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग फ्लैट होंगे। इसके अलावा परियोजना में कुल 84 कार पार्किंग और जरूरत के हिसाब से दो पहिया वाहनों की पर्याप्त पार्किंग होगी। इस ग्रुप हाउंसिंग में कम्यूनिटी सेंटर तथा अन्य सुविधाएं वॉशरूम, लिफ्ट भी होगी। परियोजना के अंतर्गत उपलब्ध फ्लैट का फ्लोर एरिया 49 वर्गमीटर से 60 वर्गमीटर का है। 

Also Read