Varanasi News : एंटी करप्शन टीम ने दस हजार घूस लेते एसडीओ के क्लर्क को पकड़ा, मुकदमा दर्ज

UPT | घूस लेते एसडीओ क्लर्क बृजेश कुमार

Jul 26, 2024 19:34

वाराणसी एंटी करप्शन की टीम ने बिजली विभाग के एक क्लर्क को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। उपभोक्ता की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने एसडीओ ऑफिस में तैनात क्लर्क बृजेश कुमार...

Varanasi News : वाराणसी एंटी करप्शन की टीम ने बिजली विभाग के एक क्लर्क को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। उपभोक्ता की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने एसडीओ ऑफिस में तैनात क्लर्क बृजेश कुमार द्वारा नए बिजली कनेक्शन के बदले 10 हजार रुपए की डिमांड की थी। जिस पर एंटी करप्शन टीम ने पकड़ कर क्लर्क के खिलाफ सारनाथ थाने में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच में जुट गई।

फाइल आगे बढ़ाने से मना कर दिया
जानकारी के मुताबिक, लेढूपुर उपखंड कार्यालय में वाराणसी के भुलेटन चौक निवासी कुलदीप कुमार बरनवाल ने नए कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। कुलदीप बरनवाल से फाइल के बाद बिजली विभाग द्वारा आवश्यक दस्तावेज मांगे गए थे। जिसको कुलदीप द्वारा उपलब्ध भी कराया गया। कुलदीप कुमार बरनवाल इसके बाद कार्यालय पहुंचा तो एसडीओ के लिपिक बृजेश कुमार ने फाइल को आगे बढ़ाने से मना कर दिया। उन्होंने इसके एवज में पैसे की डिमांड की।

11 जुलाई को किया था आवेदन
कुलदीन बरनवाल ने 11 जुलाई को इंडस्ट्रियल एरिया में नए कनेक्शन का आवेदन किया था, इसके बाद 12 जुलाई को लिपिक बृजेश कुमार ने पैनकार्ड, आधार कार्ड और हाउस टैक्स की कॉपी मांगी। अगले दिन सर्वे की बात कही और 16 जुलाई को कनेक्शन के लिए आपत्ति लगा दी।

जेई ने लिपिक बृजेश कुमार से मिलने के लिए कहा...
मामले में आवेदनकर्ता ने जेई अनूप कुमार से मुलाकात की और फिर से सर्वे की गुहार लगाई। जेई भी कुलदीप के साथ उसकी फैक्ट्री पर पहुंचे और दूरी का हवाला देते हुए कनेक्शन देने से मना कर दिया। जेई ने बताया कि ट्रांसफार्मर से दूरी अधिक है जबकि आवेदनकर्ता ने 50 मीटर दूर ट्रांसफार्मर से कनेक्शन देने की बात कही। जेई ने आपत्ति हटाने और एप्रूवल के लिए लिपिक बृजेश कुमार से मिलने का निर्देश दिया।

एंटी करप्शन टीम ने 10 लोगों की टीम बनाई गई
 कुलदीप बरनवाल से लिपिक ने 12717 रुपए फीस और 15 हजार रुपए रिश्वत मांगी, जिसके बाद ही फाइल आगे बढ़ाने की बात कही। दोनों के बीच चर्चा के बाद 10 हजार रुपए में बात तय हुई, 26 तारीख को रुपये लेकर 12 बजे लेढूपुर आफिस में बुलाया। उधर, पीड़ित ने एंटी करप्शन के ऑफिस में जाकर मामले की शिकायत दर्ज कराई और पूरा घटनाक्रम बताया। इसके बाद इंस्पेक्टर मैनेजर सिंह के नेतृत्व में इंस्पेक्टर नीरज सिंह और राकेश सिंह समेत 10 लोगों की टीम बनाई गई, जो 11 बजे लेढूपुर ऑफिस पहुंच गई।

अधिकारियों ने लिपिक बृजेश कुमार को घूस लेते दबोचा
कुलदीप भी कुछ देर बाद एसडीओ ऑफिस लेढूपुर पहुंच गया और लिपिक से जाकर मिला। उसने लिपिक को 10 हजार रुपये थमाएं, वहीं अंदर आए अधिकारियों ने लिपिक बृजेश कुमार को दबोच लिया। उसने भागने का प्रयास किया, लेकिन हिरासत में लेकर सारनाथ थाने लाया गया और केस दर्ज कर कोर्ट पेश किया। उसके पास से मिले रुपए और हाथ धुलवाए गए पानी को सील कर दिया गया

Also Read