International Women's Day 2024 : यूपी की वह आईएएस जिन्होंने बाहुबली विधायक पर कसी नकेल, अधिकारियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर लगा दी थी रोक

UPT | Aryaka Akhouri IAS Officer

Mar 08, 2024 11:30

13 जुलाई 2022 में अपने पद पर कार्यरत आर्यका अखौरी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए उत्‍तर प्रदेश के भदोही जिले में ड्रेस कोड कर दिया। दरअसल उस वक़्त सावन में कांवरियों की सुविधा को लेकर...

Short Highlights
  • भदोही की डीएम ने परिधान को लेकर खोला मोर्चा
  • पूर्व विधायक विजय मिश्र पर गैंगस्टर एक्ट के तहत की कार्यवाही 
  • भदोही नगर पालिका परिषद को दिलवाया देश में दूसरा स्थान 
  • IAS की टॉप लिस्ट में आर्यका अखौरी का नाम
Aryaka Akhoury : गाजीपुर जिले की जिलाधिकारी बनी आर्यका अखौरी का कार्यकाल भदोही जिले में प्रवेश के साथ ही सुर्खियों में आ गया। जिले में मुख्तार के कुनबे पर कार्रवाई करना और जिले में प्रशासनिक व्‍यवस्‍था को बेहतर करना उनके लिए बड़ी चुनौती थी। पूर्व विधायक विजय मिश्र के खिलाफ गैंगस्टर लगाना, भदोही जिले में अपनी तैनाती के साथ कर्मचारी और अधिकारियों को टीशर्ट और जींस पैंट पहनकर कार्यालय आने पर रोक लगाई, साथ ही कानूनी कार्यवाही की कड़ी चेतावनी दी। यहीं से आर्यका ने सुर्खियां बटोरी।

भदोही की डीएम ने परिधान को लेकर खोला मोर्चा
13 जुलाई 2022 में अपने पद पर कार्यरत आर्यका अखौरी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए उत्‍तर प्रदेश के भदोही जिले में ड्रेस कोड कर दिया। दरअसल उस वक़्त सावन में कांवरियों की सुविधा को लेकर कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक के दौरान दो अधिकारी टाइट जींस में पहुंच गए थे। यह देख डीएम आर्यका अखौरी उन पर भड़क गईं थी। जिसके बाद यह आदेश जारी किया गया कि भदोही जिले में सरकारी दफ्तरों, स्कूलों में अब जींस व टी-शर्ट नहीं चलेगी। ड्यूटी करनी है तो सामान्य परिधान अन्यथा जितने दिन वह अपने परिधान का नियम तोड़ेंगे उन पर जुर्माना। 

पूर्व विधायक विजय मिश्र पर गैंगस्टर एक्ट के तहत की कार्यवाही 
डीएम आर्यका अखौरी यहीं नहीं रुकी इसके बाद भदोही के माफिया और पूर्व विधायक विजय मिश्रा का काला चिट्ठा सबके सामने ले कर आई। पूर्व विधायक विजय मिश्र के खिलाफ गैंगस्टर लगाने वाली आईएएस अफसर ने कई असलहों का लाइसेंस निरस्त कर कानून व्‍यवस्‍था को लेकर कड़ा रुख भी बरक़रार रखा है। दरअसल 2 सितम्बर 2022 को भदोही के पूर्व विधायक विजय मिश्र की नवधन में स्थित 3.35 करोड़ की भूमि को गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत जिला मजिस्ट्रेट आर्यका अखौरी के आदेश पर ऊंज पुलिस ने कुर्क कर लिया। यहां से आर्यका अखौरी ने अपना लोहा मनवा लिया।  

भदोही नगर पालिका परिषद को दिलवाया देश में दूसरा स्थान 
आवास एवम शहरी नियोजन भारत सरकार का मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के क्रियान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ नगर निगम, नगरपालिकाएं और नगर पंचायत को चयनित करना था। जिसमें भदोही जनपद को नगरपालिका वर्ग में देश में दूसरा स्थान मिला। उस समय प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास शहरी अवार्ड 2021 के तहत यह पुरस्कार गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी को दिया गया। भदोही नगर पालिका परिषद यूपी में सर्वश्रेष्ठ और देश में दूसरे स्थान के लिए चुनी गई। उस वक्त आर्यका अखौरी ही भदोही की डीएम थी। उनके कार्यकाल में हुए कार्य की वजह से भदोही नगर पालिका परिषद ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके बाद गुजरात के राजकोर्ट में इण्डियन अरबन हाऊसिंग कान्क्लेव 2022 का आयोजन हुआ जो 19 से 21 अक्टूबर तक चला। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अवार्ड .2021 के लिए उत्तर प्रदेश को विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड दिए गए। जहाँ गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी को भदोही में किए गए कार्यों के लिए केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इस कार्यक्रम में सम्मानित किया।

IAS की टॉप लिस्ट में आर्यका अखौरी का नाम
आज यदि यूपी में तैनात महिला IAS की बात की जाए, तो उनमें टॉप लिस्ट में आर्यका अखौरी का नाम भी आता है। उन्हें शासन की ओर से महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है। बिहार की रहने वाली आर्यका अखौरी वर्ष 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा बिहार और उच्च शिक्षा नई दिल्ली में हुई है। आर्यका अखौरी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमएससी किया हुआ है। उनकी जिलाधिकारी के तौर पर पहली नियुक्ति भदोही में हुई थी। इसके बाद दूसरी नियुक्ति गाजीपुर में वर्ष 2022 में हुई। इससे पूर्व वे वाराणसी और मेरठ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के साथ सीडीओ के पद पर भी कार्य कर चुकी हैं। इसके साथ ही वे लखनऊ में विशेष शिक्षा सचिव के रूप में अपनी सेवा दे चुकी हैं। वे वाराणसी में वर्ष 2015-16 में उप जिलाधिकारी भी रह चुकी हैं।

Also Read