बनारस में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी : VDA 207 एकड़ में कराएगा निर्माण, बीएचयू तैयार कर रहा रिपोर्ट 

UPT | बनारस में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी

Sep 07, 2024 00:31

उत्तर प्रदेश के काशी को बड़ी सौगात मिली है।  वाराणसी के लोगों को शहर में लगने वाले जाम से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। एक लंबे इंतजार के बाद वाराणसी के राजातालाब में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी बसाने पर काम शूरू हो चुका है। वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) यहां कामर्शियल एक्टिविटी के लिए ट्रांसपोर्टर को प्लॉट उपलब्ध कराएगा।

Short Highlights
  • वाराणसी के राजातालाब में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी बसाने पर काम शूरू
  • बनारस को जाम और भीड़भाड़ से मिलेगी निजात
Varanasi News : उत्तर प्रदेश के काशी को बड़ी सौगात मिली है।  वाराणसी के लोगों को शहर में लगने वाले जाम से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। एक लंबे इंतजार के बाद वाराणसी के राजातालाब में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी बसाने पर काम शूरू हो चुका है। वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) यहां कामर्शियल एक्टिविटी के लिए ट्रांसपोर्टर को प्लॉट उपलब्ध कराएगा। साथ ही 500 फ्लैट्स भी बनाएगा।  करीब 207 एकड़ में बसने वाली इस सिटी में सभी सुविधाएं मिलेंगी।

प्लॉट के लिए अगले महीने अक्टूबर से नीलामी
VDA ने ट्रांसपोर्ट सिटी में  प्लॉट के लिए अगले महीने अक्टूबर से नीलामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस सिटी के बस जाने के बाद बनारस को जाम और भीड़भाड़ से निजात मिलेगी। वाराणसी के मोहनसराय हाइवे पर ट्रांसपोर्ट नगर में भूमि नीलामी की प्रक्रिया शुरू अगले महीने शुरू होने जा रही है।  प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि शहर से बाहर राजातालाब क्षेत्र में 82 हेक्टेयर जमीन पर यह ट्रांसपोर्ट सिटी तैयार होगी।

VDA को बीएचयू आईआईटी की रिपोर्ट का इंतजार
उपाध्यक्ष पुलकित ने बताया कि इस परियोजना के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय से करार किया गया है। आईआईटी बीएचयू निर्माण की गुणवत्ता, सड़कों की स्थिति, पार्किंग और अन्य तकनीकी पहलुओं पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रहा है। हमें उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी, और अगले महीने से प्लाट नीलामी की प्रक्रिया ऑनलाइन प्राधिकरण की वेबसाइट के माध्यम से शुरू कर दी जाएगी।

ट्रांसपोर्ट सिटी में मिलेंगी ये सुविधाएं
उपाध्यक्ष ने बताया कि इस परियोजना में बस स्टेशन, सार्वजनिक परिवहन के लिए एक केंद्र होगा। इसके साथ ही, ट्रकों और अन्य वाहनों की पार्किंग के लिए अलग एरिया, धर्मकांटा, गैरेज, बॉडी शॉप और वेयरहाउस का विशेष सेगमेंट भी योजना में शामिल है। यात्रियों की सुविधा के लिए एक थ्री स्टार होटल और गेस्टहाउस की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त, सामाजिक आयोजनों के लिए विवाह क्षेत्र और उत्सवों के आयोजन हेतु खानपान सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

इस परियोजना में 4 गांव शामिल 
वाराणसी में शुरू होने वाली नई परियोजना में करनदंडी, मिल्कीचक, सराय मोहन और बैरावन गांव शामिल हैं। पहले चरण में 48 हेक्टेयर भूमि पर ढांचा विकसित किया जाएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि नीलामी प्रक्रिया आईआईटी बीएचयू की रिपोर्ट के बाद शुरू होगी। इस परियोजना में बस स्टेशन, सार्वजनिक परिवहन केंद्र, वाहनों के लिए पार्किंग, धर्मकांटा, गैरेज, बॉडी शॉप, वेयरहाउस और एक थ्री स्टार होटल शामिल होंगे।

ट्रांसपोर्ट सिटी में शिफ्ट होगा बस अड्डा
वीडीए के उपाध्यक्ष ने बताया कि वाराणसी का रोडवेज बस अड्डा भी नई ट्रांसपोर्ट सिटी में शिफ्ट होगा। इसका संचालन एक सैटेलाइट बस अड्डे के रूप में दो हिस्सों में किया जाएगा। इस तरीके से शहर पर पड़ने वाले ट्रैफिक का लोड कम हो जाएगा।

Also Read