नवरात्रि और दशहरा के दौरान खाद्य सुरक्षा अभियान तेज : मिलावटी उत्पादों पर कड़ी निगरानी, ​​जांच और नमूना संग्रह में तेजी

UPT | खाद्य सामग्री का सैंपल भरते कर्मचारी।

Oct 04, 2024 18:55

चंदौली जिले में नवरात्र और दशहरा त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सहायक आयुक्त के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर खाद्य पदार्थों की जांच और नमूना संकलन की कार्रवाई की जा रही है।

Chandauli News : चंदौली जिले में नवरात्र और दशहरा त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, लखनऊ और जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे के निर्देशानुसार यह अभियान सख्ती से लागू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत सहायक आयुक्त खाद्य-II के एन त्रिपाठी के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर खाद्य पदार्थों की जांच और नमूना संकलन की कार्रवाई की जा रही है।

त्योहारों के दौरान फलाहार की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान
नवरात्र और दशहरा के अवसर पर बड़ी मात्रा में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सूखे मेवे, मूंगफली, और रामदाना जैसे फलाहार का सेवन किया जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए, खाद्य सुरक्षा विभाग इन वस्तुओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सतर्क है। इसके साथ ही, कृत्रिम रूप से हानिकारक रसायनों से पकाए गए फलों के भंडारण और विक्रय पर भी सख्त निगरानी रखी जा रही है। इन फलों को सुरक्षित और स्वच्छ तरीके से उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने विशेष अभियान शुरू किया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग की सघन कार्रवाई
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मुगलसराय क्षेत्र में कुट्टू के आटे, साबूदाना और दूध जैसे आवश्यक खाद्य सामग्रियों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे हैं। विभाग मिलावटी और संदिग्ध खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए विशेष जांच अभियान चला रहा है। इस दौरान यह भी जानकारी जुटाई जा रही है कि जनपद में किन-किन स्थानों पर मिलावटखोरी की संभावना अधिक हो सकती है, जिससे इन जगहों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।

मिलावट की सूचना पर तत्काल करें संपर्क
सहायक आयुक्त खाद्य-II के एन त्रिपाठी ने आम नागरिकों से अपील की है कि यदि उन्हें किसी भी स्थान पर मिलावटी या संदिग्ध खाद्य पदार्थों की बिक्री होती दिखाई दे, तो वे तुरंत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन को सूचित करें। इस संबंध में चंदौली जनपद के सहायक आयुक्त खाद्य-II के मोबाइल नंबर 8887 890254 पर संपर्क किया जा सकता है। इस सघन निगरानी और सतर्कता से त्योहारों के दौरान लोगों को मिलावटी खाद्य पदार्थों से बचाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। 

Also Read