Varanasi News : ऊर्जा मंत्री ने बनारस की विद्युत आपूर्ति में हो रही गड़बड़ी पर एमडी को लगाई फटकार, दिए ये निर्देश

UPT | ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

Oct 04, 2024 20:40

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने वाराणसी की बिजली व्यवस्था को लेकर की वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड...

Short Highlights
  • लापरवाही और शिथिलिता बर्दाश्त नहीं की जाएगी : मंत्री
  • 303 जगहों पर 250 केवीए के नये ट्रांसफार्मर लगाये गए
Varanasi News : ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने वाराणसी की बिजली व्यवस्था को लेकर की वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी शंभू कुमार को जमकर फटकार लगाई और कहा कि विगत ढाई वर्षाे से बनारस जैसे वैश्विक शहर की विद्युत व्यवस्था दुरुस्त नहीं हुई और आपूर्ति को लेकर समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं। शर्मा ने कहा कि किसी भी स्तर पर विद्युत कार्मिकों द्वारा कार्यों में की गई लापरवाही और शिथिलिता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विद्युत व्यवधानों की शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेकर विद्युत आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जाए। 



कहीं से कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा शुक्रवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल ’संगम’ से वाराणसी की विद्युत व्यवस्था की वर्चुअल समीक्षा बैठक किया। उन्होंने बनारस शहर के सभी ओवरलोड ट्रांसफार्मर, जर्जर पोल, लाइन को तत्काल बदलने को कहा और निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति को लेकर कहीं से भी कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वाराणसी की विद्युत व्यवस्था को कटौती मुक्त बनाना है, इसके लिए जो भी आवश्यक हो हर संभव प्रयास किए जाएं। विद्युत व्यवधानों को कम करने के लिए विद्युत उपकरणों, ट्रांसफार्मर, पोल, लाइन, मीटर, फ्यूज आदि की कमी न रहे।

श्रद्धालुओं को अंधेरे में आना-जाना न पड़े
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बनारस की विद्युत व्यवस्था को सुधारने के लिए 1500 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं फिर भी परिणाम धरातल पर नहीं आ रहा। विद्युत व्यवस्था के लिए पैसा भरपूर दिया जा रहा है। आपूर्ति और व्यवस्थापन को सुदृढ़ करने के लिए ठोस प्रयास किये जाए। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ के बहादुरपुर गांव में 10 केवीए का ट्रांसफार्मर जलने से वहां की विद्युत् व्यवस्था कुछ दिन पहले खराब हुई थी, जिसके लिए ग्रामीणों ने आंदोलन किया था। त्योहारों का समय है नवरात्रि, दशहरा, दीपावली, छठपूजा आदि महत्वपूर्ण त्योहार सामने हैं। श्रद्धालुओं को अंधेरे में आना-जाना न पड़े मार्ग प्रकाश व्यवस्था सही हो।

एमडी पूर्वांचल शंभू कुमार ने बताया कि बनारस में 80 प्रतिशत ट्रांसफार्मर ओवरलोड हैं। वर्ष 2024-25 में बिजनेस प्लान के तहत 535 जगहों पर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई। 303 जगहों पर 250 केवीए के नये ट्रांसफार्मर लगाये गये। 94 स्थानों पर जर्जर लाइनों का सुदृढ़ीकरण किया गया। 

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ला, यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा के साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे तथा पूर्वांचल के एमडी शंभू कुमार, बनारस के मुख्य अभियंता, अधिक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

Also Read