परिषदीय विद्यालयों में विज्ञान क्विज प्रतियोगिता : टॉप 5 छात्र स्वनिर्मित विज्ञान मॉडल के साथ जिला स्तर पर करेंगे प्रतिभाग

UPT | चयनित छात्रों को पुरस्कार देते अतिथि।

Oct 04, 2024 19:46

जनपद के सादात बीआरसी केंद्र पर कक्षा 6 से 8 तक के परिषदीय विद्यालयों के छात्रों के लिए विज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रथम चरण संपन्न होने के बाद, टॉप 25 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। इन छात्रों को द्वितीय स्तर की परीक्षा में शामिल किया गया, जहां से शीर्ष 5 छात्रों का चयन हुआ।

Ghazipur News : जनपद के सादात बीआरसी केंद्र पर कक्षा 6 से 8 तक के परिषदीय विद्यालयों के छात्रों के लिए विज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में जिले के कुल 46 उच्च प्राथमिक विद्यालयों से चयनित 138 छात्रों ने भाग लिया।

प्रथम चरण में 25 छात्र-छात्राओं का चयन होगा 
प्रतियोगिता का प्रथम चरण संपन्न होने के बाद, टॉप 25 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। इन छात्रों को द्वितीय स्तर की परीक्षा में शामिल किया गया, जहां से शीर्ष 5 छात्रों का चयन हुआ। ये चयनित छात्र अब स्वनिर्मित विज्ञान मॉडल के साथ जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस प्रतियोगिता में चयनित छात्रों में उच्च प्राथमिक विद्यालय परिवार के आदित्य यादव, नव्या कुशवाहा, आयुष यादव और आंचल कुमारी शामिल हैं। इन प्रतिभाशाली बच्चों ने अपनी सूझबूझ और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से प्रतियोगिता में अपनी जगह पक्की की।

ऐसे आयोजनों से बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ती है 
खंड शिक्षा अधिकारी सादात, मनीष कुमार पांडे ने इस अवसर पर कहा कि चयनित बच्चों की प्रतिभा भविष्य में न केवल उनके विद्यालय बल्कि पूरे राष्ट्र का नाम रोशन करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ती है और उनकी मानसिक क्षमताओं का विकास होता है।

 इस अवसर पर एआरपी रमाशंकर सिंह, राजेश यादव, सुरेंद्र प्रताप यादव, वकील अहमद, सुशील चौबे और विवेक सहित सभी चयनित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में सभी छात्रों की प्रशंसा करते हुए उन्हें भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं दी गईं। इस प्रकार की प्रतियोगिताएं न केवल बच्चों को शैक्षणिक रूप से सशक्त बनाती हैं, बल्कि उन्हें आत्मविश्वास से भरपूर करती हैं। 

Also Read