त्योहारी सीजन के लिए रेलवे की तैयारी : भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कई रूटों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, आप भी जानें अपने रूट की गाड़ी के बारे में

UPT | त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें।

Sep 14, 2024 01:04

आगामी त्यौहारों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने दानापुर से रानीकमलापति एवं जबलपुर, गोंदिया से पटना तथा दरभंगा एवं संतरागाछी से अजमेर के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

Short Highlights

 

 

Chandauli News : आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ से निपटने के लिए दानापुर, रानी कमलापति, जबलपुर, गोंदिया, पटना, दरभंगा, और अजमेर के बीच स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया है। इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन 26 अक्टूबर से 29 दिसंबर 2024 तक विभिन्न तारीखों पर किया जाएगा, जिससे यात्रियों को सुगम यात्रा का अवसर मिलेगा।

रानी कमलापति-दानापुर स्पेशल ट्रेन
रानी कमलापति से दानापुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन 26 अक्टूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को चलेगी। यह ट्रेन रानी कमलापति से दोपहर 2:25 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 8:45 बजे दानापुर पहुंचेगी। वापसी में, दानापुर से यह ट्रेन 27 अक्टूबर से 13 नवंबर तक प्रत्येक रविवार और बुधवार को दोपहर 11:45 बजे प्रस्थान करेगी। इसमें द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी के 2, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 1, शयनयान श्रेणी के 10 और साधारण श्रेणी के 4 कोच होंगे।

जबलपुर-दानापुर स्पेशल ट्रेन
जबलपुर से दानापुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन 23 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को जबलपुर से रात 7:35 बजे चलेगी। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 8:45 बजे दानापुर पहुंचेगी। वापसी में, दानापुर से यह ट्रेन 24 अक्टूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक गुरुवार और शनिवार को दोपहर 11:45 बजे चलेगी। इसमें द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी के 1, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 5 और शयनयान श्रेणी के 9 कोच होंगे। 

गोंदिया-पटना स्पेशल ट्रेन
गोंदिया से पटना के बीच चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन 3 और 4 नवंबर को गोंदिया से सुबह 11:20 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 11:00 बजे पटना पहुंचेगी। वापसी में, पटना से यह ट्रेन 4 और 5 नवंबर को दोपहर 12:30 बजे चलेगी। इस स्पेशल ट्रेन में द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी के 2, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 2, शयनयान श्रेणी के 10 और साधारण श्रेणी के 4 कोच होंगे।

दरभंगा-अजमेर छठ पूजा स्पेशल
दरभंगा से अजमेर के बीच चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन 9 नवंबर से 28 दिसंबर तक प्रत्येक शनिवार को दरभंगा से दोपहर 1:15 बजे चलेगी। वापसी में, अजमेर से यह ट्रेन 10 नवंबर से 29 दिसंबर तक प्रत्येक रविवार को रात 11:45 बजे चलेगी। इसमें शयनयान श्रेणी के 10 और साधारण श्रेणी के 6 कोच होंगे।

संतरागाछी-अजमेर पूजा स्पेशल
संतरागाछी से अजमेर के बीच चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर से 18 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार को चलेगी। वापसी में, अजमेर से यह ट्रेन 3 नवंबर से 21 नवंबर तक प्रत्येक गुरुवार को चलेगी। इसमें तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 2, शयनयान श्रेणी के 12 और साधारण श्रेणी के 4 कोच होंगे। इन स्पेशल ट्रेनों के परिचालन से त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा और लोगों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। 

Also Read