काशी विश्वनाथ धाम में गौरीशंकर स्वरूप का श्रृंगार : सावन के दूसरे सोमवार को भक्तों को मिलेगा विशेष दर्शन

UPT | काशी विश्वनाथ धाम

Jul 28, 2024 17:55

आगामी 29 जुलाई को सावन के दूसरे सोमवार पर काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरीशंकर स्वरूप का विशेष श्रृंगार किया जाएगा।

Short Highlights
  • 29 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार, भक्त करेंगे बाबा के विशेष स्वरूप का दर्शन  
  • श्रावण के हर सोमवार को बाबा के अलग-अलग स्वरूपों का होगा दर्शन 
  • सीएम योगी का निर्देश- श्रद्धालुओं की आस्था व सुरक्षा सर्वोपरि, न हो कोई परेशानी 
Varanasi News : आगामी 29 जुलाई को सावन के दूसरे सोमवार पर काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरीशंकर स्वरूप का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इस दिन बाबा महादेव के शंकर-पार्वती स्वरूप का दर्शन भक्तों को मिलेगा। श्रावण मास के हर सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के विभिन्न स्वरूपों का श्रृंगार किया जा रहा है, और इस वर्ष सावन में कुल पांच सोमवार पड़ रहे हैं। 

शंकर-पार्वती के दर्शन कर सकेंगे भक्त 
सावन के पहले सोमवार को भी बाबा के एक विशेष स्वरूप का श्रृंगार किया गया था। दूसरे सोमवार के अवसर पर गौरीशंकर स्वरूप की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि इस दिन भक्त बाबा के शंकर-पार्वती स्वरूप का दर्शन कर सकेंगे, जो इस मास का महत्वपूर्ण आयोजन है।

भक्तों को  भीड़-भाड़ से बचाने की विशेष व्यवस्थाएं
योगी सरकार ने श्रद्धालुओं की आस्था और सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए विशेष व्यवस्थाएं की हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर, मंदिर के प्रवेश मार्गों पर कतार व्यवस्था को एकीकृत किया गया है ताकि दर्शनार्थियों को भीड़-भाड़ से बचाया जा सके। इस उद्देश्य के लिए प्रत्येक 50 मीटर पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं और धाम की क्षमता के अनुसार ही भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा।


श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान
सीएम योगी ने पहले सोमवार को स्वयं बाबा के दर्शन किए और अधिकारियों को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। सावन के दूसरे सोमवार को भी दर्शनार्थियों को नंदूफेरिया, सिल्को गली, ढुंढिराज गणेश, ललिता घाट, और सरस्वती फाटक जैसे विभिन्न प्रवेश मार्गों से काशी विश्वनाथ धाम तक पहुंचने की सुविधा होगी।भक्तों की सुविधा के लिए, मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के जलाभिषेक और दर्शन को सरल और सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं। 

Also Read