Varanasi News : बीएचयू में छात्रसंघ चुनाव की मांग, विद्यार्थियों ने कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा...

UPT | छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग के बाबत ज्ञापन सौंपते छात्र।

Oct 07, 2024 15:09

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित केंद्रीय कार्यालय पर आज सैकड़ोंं की संख्या में विद्यार्थी छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर कुलसचिव (रजिस्टार) अरुण सिंह को ज्ञापन सौंपने पहुंचे। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने छात्रों को गेट पर ही...

Varanasi News : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित केंद्रीय कार्यालय पर आज सैकड़ोंं की संख्या में विद्यार्थी छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर कुलसचिव (रजिस्टार) अरुण सिंह को ज्ञापन सौंपने पहुंचे। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने छात्रों को गेट पर ही रोक दिया। सुरक्षाकर्मियों के गेट पर रोके जाने के बाद छात्रों ने वहीं पर सभा की। छात्रों ने छात्रसंघ चुनाव को लेकर अपने-अपने विचार रखे। छात्रों ने कहा कि 1997 से बीएचयू में छात्रसंघ चुनाव बंद हैं। हम लोग छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए एक बड़ा आंदोलन करेंगे।
 
छात्रसंघ चुनाव कराए जाएं
छात्रसंघ चुनाव की मांग करने वाले छात्रों का कहना था कि हम सभी को ज्ञात हुआ है कि 22 सितम्बर 2006 को उच्चतम न्यायालय ने यह निर्णय दिया कि देश के समस्त विश्ववि‌द्यालय और महावि‌द्यालयों में लिंगदोह समिति की संस्तुतियों के अनुसार, छात्रसंघ चुनाव कराए जाएं। जिसके आलोक में तत्कालीन मानव संसाधन मंत्रालय के प्रमुख सचिव अनुपमा भटनागर ने 28 नवम्बर 2006 और यूजीसी ने 27 मई 2016 को देश के समस्त विश्ववि‌द्यालयों और महावि‌द्यालयों को यह आदेश दिया कि उच्चतम न्यायालय के निर्णय का पालन करते हुए लिंगदोह समिति की सिफारिशों के आधार पर छात्रसंघ चुनाव अनिवार्यतः कराए जाएं। 

विद्यार्थियों ने दिया अल्टीमेटम
छात्रों ने कहा कि भारतीय संविधान में अनुच्छेद 19(3) में संघ बनाने के मौलिक अधिकार को संज्ञान में लेकर शैक्षिक सत्र 2024-25 में काशी हिंदू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव सम्पादित कराए जाएं। इसके अतिरिक्त विश्ववि‌द्यालय में शोध कार्य चयन प्रक्रिया में हुए परिवर्तन को पूर्व की भांति शोध प्रवेश परीक्षा को बहाल किया जाए, अन्यथा हम सभी छात्र बड़े आंदोलन को बाध्य होंगे। इस दौरान अभय प्रताप सिंह, हिमांशु राय, अभिषेक, वीरेंद्र सिंह शाहिद सैकड़ों की संख्या में छात्र उपस्थित रहे।

Also Read