Maha Shivratri 2024 : महाशिवरात्रि पर पहली बार तहखाने का दर्शन कर पाएंगे श्रद्धालु, काशी में महाआयोजन की तैयारियां शुरू 

UPT | Maha Shivratri 2024

Mar 04, 2024 19:17

हर बार की तरह इस बार भी 7 और 8 मार्च को काशी में महाआयोजन होगा। विशेष पर्व को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से तैयारी को पूरा किया जा रहा…

Short Highlights
  • महादेव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि के भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं
  • 9 से 10 लाख श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे
  • महाशिवरात्रि पर पहली बार होगा तहखाना में दर्शन
  •  मंदिर प्रशासन की तरफ से मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं 
Varanasi News : महादेव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि के भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बता दें ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की काशी में 7 और 8 मार्च को करीब 9 से 10 लाख श्रद्धालुओं का आगमन हो सकता है। दुनियाभर में इस वक़्त महाशिवरात्रि की धूम है। महादेव के भक्तों में और महादेव की नगरी कहे जाने वाले काशी बनारस में भी महाशिवरात्रि को भव्य आयोजन होगा। 

9 से 10 लाख श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे
हर बार की तरह इस बार भी 7 और 8 मार्च को काशी में महाआयोजन होगा। विशेष पर्व को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से तैयारी को पूरा किया जा रहा है। मंदिर समिति द्वारा अनुमान लगाया गया है की 7 और 8 मार्च को श्रद्धालुओं के आगमन की संख्या में बढ़ोतरी काफी हद तक हो सकती है इस दिन लगभग 9 से 10 लाख श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे। हालांकि, 4 मार्च से सांस्कृतिक संध्या और कई प्रकार के धार्मिक आयोजन की शुरुआत हो चुकी है बता दें, यह भव्य कार्यक्रम महाशिवरात्रि तक चलेंगे। जिसमे देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार हजारी लगाएंगे। 

महाशिवरात्रि पर पहली बार होगा तहखाना में दर्शन
बता दें महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर लगभग 30 सालों के बाद पहली बार काशी विश्वनाथ परिसर के ठीक बगल में मौजूद तहखाने में श्रद्धालुओं को निर्धारित स्थल से दर्शन प्राप्त हो सकेगा। वहीं, 31 जनवरी को मिले आदेश के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ-साथ तहखाना के निर्धारित स्थल पर भी दर्शन के लिए पहुंचे हैं। 

 मंदिर प्रशासन की तरफ से मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं 
दिसंबर 2021 में यहां द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर का भव्य कॉरिडोर बनने के बाद से ही यहां हर साल भक्तों की संख्या में वृद्धि होती देखी गई है। लेकिन महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर भारी भीड़ के चलते मंदिर प्रशासन की तरफ से मूलभूत सुविधाएं श्रद्धालुओं को प्रदान की जाएंगी जिसमे शामिल है दर्शन पूजन, सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ को नियंत्रित करने और चिकित्सा सम्बंधित आदि।

Also Read