वाराणसी से दिलचस्प खबर : एक लाख 31 हजार रुपए के ट्रेडमिल पर फिटनेश के लिए दौड़ेंगे कुत्ते

Uttar Pradesh Times | ट्रेडमिल पर दौड़ते कुत्ते

Dec 29, 2023 16:43

वाराणसी शहर वीवीआईपी मूवमेंट और टूरिस्टों की बढ़ती संख्या की वजह से काफी खास बन गया है। बनारस स्टेशन से देश भर के लिए दर्जनों ट्रेन आती और जाती है...

Short Highlights
  • -इंसानों की तरह अब कुत्ते भी दौड़ेंगे ट्रेडमिल पर
  • - कुत्तों के लिए बनारस स्टेशन पर उपचार एरिया भी बनाया गया
Varanasi news : भाग दौड़ भरी जिंदगी में फिटनेश के लिए लोग सुबह उठकर मार्निंग वॉक करते हैं। कुछ लोग ग्राउंड जाकर जॉगिंग करते हैं। शहरों में तमाम लोग जिम या घरों में ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब कुत्ते भी फिट रहने के लिए एक लाख 31 हजार रुपए के ट्रेडमिल पर दौड़ लगा रहें है। रेलवे सुरक्षा बल बैरक बनारस द्वारा डॉग कैनाल में ट्रेडमिल लगाया गया है। जहां कुत्ते एक्सपर्ट की निगरानी में व्यायाम करेंगे। कुत्तों के लिए दो ट्रेडमिल लगाया गया है।

खोजी कुत्तों को दक्ष बनाने के लिए नया प्रयोग
वाराणसी शहर वीवीआईपी मूवमेंट और टूरिस्टों की बढ़ती संख्या की वजह से काफी खास बन गया है। बनारस स्टेशन से देश भर के लिए दर्जनों ट्रेन आती और जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा भी बनारस स्टेशन पर हो चुका है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टि से बनारस स्टेशन महत्वपूर्ण स्थान है। सुरक्षा रखने के लिए यह अनूठी पहल भारतीय रेलवे में पहली बार पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल द्वारा की गई है।

डॉग्स के लिए स्टूल एरिया भी बनाया गया
वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त डॉ अभिषेक ने डॉग कैनाल के बारे में बताया कि मंडल का ये सेंटर डॉग्स को ट्रेनिंग के साथ उनके फिटनेस का भी ख्याल रखेगा। वीआईपी मूवमेंट में डॉग्स की भूमिका अहम होती है। कुत्तों को पर्याप्त एरोबिक व्यायाम का मौका मिलेगा। प्रशिक्षित डॉग्स को रेडीमेड डॉग फूड (रॉयल कैनिन) लिवर टॉनिक, कैल्शियम, मल्टीविटामिन पशु डाक्टर के सलाह के अनुसार नियमित रूप से दिया जाता है।

Also Read