Ganesh Chaturthi : काशी के विजय कुमार की अद्भुत कलाकारी, आंखों पर पट्टी बांधकर बना देते हैं भगवान गणेश का चित्र

UPT | विजय कुमार

Sep 06, 2024 20:29

विजय कुमार वाराणसी के अस्सी क्षेत्र में निवास करते हैं और पिछले 30 वर्षों से पेंटिंग तथा अन्य व्यावसायिक गतिविधियों में सक्रिय हैं। उनके प्रमुख आयोजनों के साथ-साथ लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी उनका नाम दर्ज है...

Varanasi News : गणेश चतुर्थी की तैयारी देश भर में चल रही है। महाराष्ट्र हो या उत्तर प्रदेश  गणपति पूजन की धूम हर जगह देखी जा रही हैं। लोगों की भगवान गणेश के प्रति अपार श्रद्धा दिखाई दे रही हैं। इसी कड़ी में काशी के गंगा घाट किनारे रहने वाले विजय कुमार की अपार श्रद्धा और अद्भुत कलाकारी देखने में आई हैं। दरअसल विजय कुमार आंखों पर पट्टी बांधकर भी भगवान गणेश की मूर्ति बनाने का हुनर जानते हैं।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज
विजय कुमार वाराणसी के अस्सी क्षेत्र में निवास करते हैं और पिछले 30 वर्षों से पेंटिंग तथा अन्य व्यावसायिक गतिविधियों में सक्रिय हैं। उनके प्रमुख आयोजनों के साथ-साथ लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी उनका नाम दर्ज है। विजय ने 50 घंटे से अधिक समय तक लगातार पेंटिंग करने का रिकॉर्ड स्थापित किया है। वे भगवान गणेश के अत्यंत भक्त हैं और उन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर कुछ ही मिनटों में भगवान गणेश की एक सटीक आकृति पेपर पर उकेर देते हैं। यह कौशल सबको चकित कर देने वाला था। पेपर पर उकेरी गई आकृति बिल्कुल वैसी ही लग रही थी जैसे किसी अनुभवी पेंटर ने सामान्य अवस्था में बनाई हो। अब तक विजय ने भगवान गणेश और अन्य देवी-देवताओं की हजारों पेंटिंग तैयार की हैं।


वाराणसी में भारी उत्साह
गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश पूजन की शुरुआत 7 सितंबर से हो रही है, और यह उत्सव 17 सितंबर तक पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। आमतौर पर यह गणेश उत्सव 10 दिनों तक चलता है। इस वर्ष वाराणसी में भी भगवान गणेश जी के इस महोत्सव को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। लोग बाजारों से मूर्तियों की खरीदारी कर रहे हैं और उन्हें अपने घरों में विधि पूर्वक स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में अनुमान है कि इस बार महाराष्ट्र के साथ-साथ धर्म नगरी काशी में भी गणेश पूजन की विशेष रौनक देखने को मिलेगी।

Also Read