Ghazipur News : जिला जज और जिलाधिकारी ने किया गाजीपुर जिला कारागार का निरीक्षण, कैदियों की सुविधाओं का लिया जायजा

UPT | जिला जेल का निरीक्षण करते अधिकारी

Sep 25, 2024 19:29

जिला जज धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय और जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने संयुक्त रूप से गाजीपुर जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण किया।

Ghazipur News : जिला जज धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय और जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने संयुक्त रूप से गाजीपुर जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कारागार की विभिन्न व्यवस्थाओं की गहन जांच की और कैदियों की स्थिति, सुविधाओं और सुरक्षा उपायों का जायजा लिया।

कैदियों की सुविधाओं की समीक्षा
निरीक्षण के दौरान जिला जज और जिलाधिकारी ने कारागार चिकित्सालय, महिला एवं पुरुष बैरक, रसोई घर, और सीसीटीवी कैमरों की संचालन व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने कारागार चिकित्सालय में भर्ती कैदियों से उनकी बीमारियों, खान-पान और साफ-सफाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कैदियों से सीधे संवाद कर उनकी स्वास्थ्य सेवाओं और उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की गई।

कैदियों के रिकॉर्ड का निरीक्षण
कारागार के हवालात कार्यालय के स्टॉक रजिस्टर की भी जांच की गई, जिसमें सभी कैदियों के रिकॉर्ड का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही, सभी बैरकों का बारी-बारी से निरीक्षण किया गया और बैरकों में बंद कैदियों के कोर्ट में पेशी की अगली तारीख से संबंधित कार्ड को भी चेक किया गया। 



रसोई और भोजन मेनू की जांच
रसोई घर में जाकर जिलाधिकारी और जिला जज ने प्रत्येक दिन बनने वाले भोजन के मेनू की जानकारी ली और सुनिश्चित किया कि कैदियों को समय पर और पौष्टिक भोजन मिल रहा है। साथ ही, जेल प्रशासन को निर्देश दिए गए कि जेल के अंदर किसी भी स्थिति में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रवेश न हो। इसके लिए नियमित रूप से रोस्टर बनाकर चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

सुरक्षा के सख्त निर्देश
महिला बंदीगृह का भी निरीक्षण किया गया, जहां महिला कैदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली गई। अधिकारियों ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि महिला कैदियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों और उनकी सुरक्षा व देखभाल में कोई कमी न हो।

Also Read