श्रीरामचरितमानस पर आधारित रामलीला मंचन की तैयारियां जोरों पर: 60 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा, विजयादशमी के दिन होगा दहन

UPT | रामलीला को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में शामिल लोग।

Sep 08, 2024 23:19

रामचरितमानस ग्रंथ के आधार पर रामलीला मंचन को लेकर रामलीला मैदान, लंका, गाजीपुर में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

Ghazipur News : इस वर्ष श्री रामचरितमानस के आधार पर आयोजित होने वाली रामलीला की तैयारियां रामलीला मैदान, लंका, गाजीपुर में ज़ोरों से चल रही हैं। इसी सिलसिले में अति प्राचीन रामलीला कमेटी, हरिशंकरी द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस बैठक में रामलीला मंचन से जुड़े कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। रामलीला का आयोजन "बंदे वाणी विनायको आदर्श श्री रामलीला मंडल" के द्वारा किया जाएगा, जिसकी घोषणा कमेटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी (बच्चा तिवारी) ने की।

 19 दिन का रामलीला मंचन कार्यक्रम 
वर्ष 2024 की रामलीला 19 दिनों तक चलेगी, जो 28 सितंबर 2024 को एकादशी के दिन शनिवार से धनुष मुकुट पूजन के साथ आरंभ होगी। इसके बाद विभिन्न स्थलों पर रामलीला का मंचन किया जाएगा, और 12 अक्टूबर 2024 को रामलीला मैदान, लंका, गाजीपुर में विजयदशमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन शाम 7:30 बजे से श्री राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन होगा, जिसके बाद रात 8 बजे रावण के पुतले का दहन मुख्य अतिथि द्वारा किया जाएगा। 19 अक्टूबर 2024 को श्री राम के राज्याभिषेक के साथ इस वर्ष की रामलीला का समापन होगा।

रावण का विशालकाय पुतला और लाइव प्रसारण
इस बार परंपरानुसार 60 फीट ऊंचा रावण का आकर्षक पुतला बनाया जा रहा है, जिसका दहन विजयदशमी के दिन होगा। रामलीला के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर भी किया जाएगा, ताकि जो लोग मैदान में नहीं आ सकते, वे घर बैठे इसका आनंद ले सकें। मैदान में भीड़ की संभावनाओं को देखते हुए एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की जा रही है, ताकि सभी लोग आसानी से मंचन देख सकें।

विशेष झांकियां और अन्य व्यवस्थाएं 
राम राज्याभिषेक के अवसर पर, वाराणसी के कलाकारों द्वारा श्री राम चबूतरा हरिशंकरी पर लाइट और साउंड के माध्यम से भव्य झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। कमेटी के कई वरिष्ठ सदस्य इस आयोजन की तैयारियों में जुटे हैं, जिनमें गोपाल जी पांडे, मनोज कुमार तिवारी, लक्ष्मी नारायण, और अन्य प्रमुख लोग शामिल हैं। 

Also Read