अफजाल अंसारी ने ली शपथ : मैं कर्तव्यनिष्ठा के साथ... स्पीकर दफ्तर में खाई संविधान की सौगंध, कानूनी अड़चनों के चलते रह गए थे पीछे

UPT | अफजाल अंसारी

Jul 01, 2024 23:32

गाज़ीपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने आज स्पीकर दफ्तर में बतौर लोकसभा सांसद शपथ ली। कानूनी अड़चनों के चलते अफजाल, अन्य सांसदों के साथ शपथ नहीं ले पाए थे।

Ghazipur News : गाज़ीपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने आज स्पीकर दफ्तर में बतौर लोकसभा सांसद शपथ ली। कानूनी अड़चनों के चलते अफजाल, अन्य सांसदों के साथ शपथ नहीं ले पाए थे। दरअसल, लोकसभा सचिवालय ने स्पष्ट किया था कि नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह भी लोकसभा की कार्यवाही का ही एक अभिन्न अंग है। इसलिए, अन्य सांसदों के साथ अफजाल अंसारी संसद में शपथ लेने से वंचित रह गए थे। शपथ लेने के बाद अफज़ाल का बयान
अफजाल अंसारी ने लोकसभा सांसद के रूप में शपथ लेने के बाद कहा कि उनकी पहली जीत जनता के वोट से और दूसरी शपथ लेने से हुई। उन्होंने भविष्यवाणी की कि उत्तर प्रदेश सरकार 2027 से पहले गिर जाएगी और विधानसभा चुनाव का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अंसारी ने कहा कि कानून स्वयं अच्छा या बुरा नहीं होता, बल्कि उनका दुरुपयोग किया जाता है। उन्होंने नए कानूनों के दुरुपयोग की संभावना पर चिंता व्यक्त की। साथ ही, उन्होंने सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया, कांवड़ यात्रा और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों में सरकार के रवैये का उदाहरण देते हुए।

संसद भवन भी पहुंचे थे अफजाल अंसारी
बता दें कि, जब उत्तर प्रदेश के अन्य सांसदों को शपथ दिलाई जा रही थी, तब अफजाल अंसारी भी संसद भवन पहुंचे। वहां उन्होंने अपने साथी सांसदों से मुलाकात की और कुछ समय के लिए पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ बैठकर चर्चा भी की। हालांकि, जब यूपी के अंतिम सांसद, रॉबर्ट्सगंज के छोटेलाल को शपथ दिलाई जाने वाली थी, उससे पहले ही अफजाल सदन से बाहर चले गए।



कानूनी अड़चनों के चलते शपथ लेने से रोका गया
सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल 14 दिसंबर के फैसले में निहित है। उस दिन, अदालत ने अफजाल अंसारी को गैंगस्टर मामले में मिली सजा पर तो रोक लगा दी थी, लेकिन साथ ही कुछ महत्वपूर्ण शर्तें भी रखी थीं। न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि जब तक इलाहाबाद उच्च न्यायालय अफजाल अंसारी की अपील पर अंतिम निर्णय नहीं लेता, तब तक वे न तो संसद की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं और न ही किसी मुद्दे पर मतदान कर सकते हैं। जिसके चलते लोकसभा सचिवालय ने न्यायालय के आदेश के अनुपालन में, अफजाल अंसारी को शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने की अनुमति नहीं दी।

ये भी पढे़ं : अफजाल अंसारी से लेकर अमृतपाल तक इन 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, स्पीकर चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट...

Also Read